पेट्रोलक्ष्मी कृपा:डीजल 12.6 सस्ता, अब 96 के नीचे, ‌ये 5 माह पुरानी रेट, पेट्रोल 6.8 घटा

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • केंद्र ने पेट्रोल पर 5, डीजल पर 10 रु./लीटर एक्साइज ड्यूटी घटाई

महंगाई की मार झेल रहे लोगों को राहत देने के लिए केंद्र ने दिवाली की पूर्व संध्या पर बड़ा तोहफा दिया। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रु. व डीजल पर 10 रु./लीटर घटाई गई। एक्साइज ड्यूटी के मुताबिक ही वैट में कमी आएगी, इससे पेट्रोल-डीजल और सस्ते होंगे। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई के मुताबिक, अब जयपुर में डीजल 12.60 रु. और पेट्रोल 6.80 रु. सस्ता होने की उम्मीद है। यानी पेट्रोल की कीमत 110.65 रु. व डीजल 95.79 रु. लीटर तक पहुंच सकता है। नई रेट गुरुवार सुबह 6 बजे से लागू की जाएंगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार सात दिन तक बढ़ोतरी के बाद बुधवार को कोई बदलाव नहीं हुआ। राजस्थान पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के विधि सलाहकार राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि राज्य सरकार को वैट कम करना चाहिए। पंप संचालक राजेश नागपाल ने बताया डीजल 5 माह पुरानी दर पर पहुंच गया हैै।

इससे पहले पांच सितंबर को आखिरी बार पेट्रोल-डीजल के दाम घटे थे। दोनों ही ईधनों की कीमत में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी आई थी।

राजस्थान में प्रचंड बहुमत से जीतने वाली सरकार कब देगी राहत? गोवा, त्रिपुरा, असम, कर्नाटक, बिहार ने ‌7 तक वैट कम किया

...जबकि राजस्थान में देश का सबसे अधिक वैट
केंद्र के ऐलान के तुरंत बाद गोवा, त्रिपुरा, असम, कर्नाटक, बिहार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाने का ऐलान किया। यहां 7 रु. तक वैट कम किया गया है, लेकिन राजस्थान सरकार की ओर से एेसा कोई ऐलान नहीं हुआ..1 जबकि यहां पेट्रोल पर 36% और डीजल पर 26% वैट है। यह देश में सबसे अधिक है। यही वजह है कि देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल भी राजस्थान में ही बिक रहा है।

...लेकिन ऑटो एलपीजी 8 रु. महंगी : ऑटो एलपीजी के दाम भी बुधवार को 8 रु. बढ़ाए गए। अब यह 64 रु./ली. हो गई है। यानी इसके दाम सीएनजी के समान हो गए हैं।

खबरें और भी हैं...