दीपोत्सव पर केंद्र सरकार ने दी बड़ी राहत:जयपुर में डीजल प्रति लीटर पर 12.68 रुपए, पेट्रोल 6.35 रुपए घटे दाम, बीजेपी ने शुरू की वेट कम करने की मांग

जयपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।

दीपावली के मौके पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला किया है। केंद्र के फैसले का बड़ा असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद जयपुर में पेट्रोल 6 रुपए 37 पैसे गिरकर 111 रुपए 10 पैसे की कीमत पर पहुंच गया है। वहीं डीजल की कीमत में 12 रुपए 69 पैसे की ड्यूटी घटाई गई है। जिसके बाद जयपुर में 1 लीटर डीजल की कीमत 95 रुपए 71 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गई है। जो साल की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है।

दरअसल, इससे पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत में हो रही वृद्धि हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही थी। पिछले 40 दिनों में जहां पेट्रोल और डीजल 30 बार महंगा हो गया था। वहीं हर दिन बढ़ती महंगाई का असर आम जरूरतों की चीजों पर भी दिखाई देने लगा था। जिसके बाद बुधवार रात केंद्र सरकार ने दीपावली पर एक्साइज घटाने का फैसला किया है। हालांकि अब भी राजस्थान में देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक पेट्रोल 36% और डीजल 26% वैट वसूला जा रहा है। ऐसे में देखना होगा प्रदेश की सरकार आम नागरिकों को कब तक राहत देती है।

वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम में घटाई गई एक्साइज ड्यूटी के बाद सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई है। कांग्रेसी नेताओं ने जहां एक्साइज ड्यूटी हटाने को ऊंट के मुंह में जीरा बताया है। वहीं बीजेपी के नेताओं ने इसे केंद्र सरकार का बड़ा फैसला करार दिया है बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि केंद्र ने आम जनता के हक में बड़ा फैसला किया है। ऐसे में अब राजस्थान की सरकार भी देश में लागू सबसे अधिक वेट को घटाएं ताकि प्रदेश की जनता को राहत मिल सके।