राजस्थान में पहली बार 1000 पार सिलेंडर:घरेलू रसोई गैस में 50 रुपए की बढ़ोतरी; आज से लागू नए रेट

जयपुर7 महीने पहले

महंगाई की मार झेल रहे आमजन के लिए आज अच्छी खबर नहीं है। तेल-गैस कंपनियों ने आज घरेलू उपयोग के गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद राजस्थान में घरेलू गैस सिलेंडर 1003.50 रुपए का हो गया है। पहली बार ऐसा होगा जब रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1000 रुपए देने होंगे। वहीं कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 9 रुपए की कमी की है, जिसके बाद आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 2364.50 रुपए प्रति सिलेंडर मिलेगा। करीब 7 दिन पहले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 102.50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

इस साल रसोई गैस की कीमत में ये दूसरी बार इजाफा हुआ है। इससे पहले मार्च में कंपनियों ने 50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी। पेट्रोल-डीजल के अलावा खाद्य पदार्थ जैसे आटा, कुकिंग ऑयल, दाल महंगी होने के कारण मध्य वर्ग के लोगों का बजट बिगड़ता जा रहा है। क्योंकि केन्द्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

कोरोना काल से बंद है सब्सिडी
केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था। अप्रैल 2020 तक लोगों को रसोई गैस पर 147 रुपए की सब्सिडी मिलती थी, लेकिन मई 2020 के बाद से अब तक सब्सिडी बंद है। मई 2020 में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 583 रुपए में मिलता था, जो अब बढ़कर 1003 रुपए का हो गया है।

2 दिन पहले बुकिंग, लेकिन बढ़ी हुई दर पर सप्लाई आज
रसोई गैस सिलेण्डरों की कीमतों में बढ़ोतरी की मार के बाद आमजन को गैस एजेंसियों ने भी नहीं बक्शा। जिन उपभोक्ताओं ने अपने यहां रिफिल 2 दिन पहले तक बुक करवाई थी उनको एजेंसियों ने रिफिल सप्लाई ही नहीं किए। जबकि उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर पर बिल नंबर और रिफिल की राशि का मैसेज भी आ गया। आज जब कीमतें बढ़ी तो एजेंसियों ने नया बिल जनरेट करके लोगों से 50 रुपए ऊपर वसूल किए। इसको लेकर कुछ उपभोक्ताओं ने शिकायतें भी की।