पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीद 21-22:जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच डबलिंग के काम को मिल सकता है फंड, यात्री सुविधाओं के लिए जरूरी हैं 5 हजार करोड़

जयपुर8 दिन पहलेलेखक: शिवांग चतुर्वेदी
  • कॉपी लिंक
  • जयपुर के दुर्गापुरा, चुरू, जोधपुर और फालना स्टेशनों पर लगाए जाने हैं 7 एस्केलेटर

कोरोना संक्रमण के बाद केंद्र सरकार फरवरी में संसद में आम बजट पेश करेगी। इस बजट से रेलवे को भी काफी उम्मीद है। पिछली बार उप रेलवे का रेवेन्यू बजट 6500 करोड था। वर्ष 2020-21 में उत्तर पश्चिम रेलवे (प्रदेश का 90 फीसदी क्षेत्रफल) को ट्रेनों के सुरक्षित व यात्रियों के सुगम सफर के लिए 5771.22 करोड़ रु. दिए थे।

जबकि वर्ष 2019-20 में यह राशि 5509.70 करोड़ रु. थी। जयपुर के लिहाज से इस बजट में जयपुर-सवाईमाधोपुर ट्रैक पर दोहरीकरण के स्वीकृत कार्य को फंड दिया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर कानोता के पास भटेसरी में कोच केयर कॉम्प्लेक्स को भी स्वीकृति मिल सकती है।

दरअसल पिछले लंबे समय से जयपुर-सवाईमाधोपुर के बीच ट्रैक को डबल किए जाने की कवायद चल रही थी। जिसे वर्ष 2019-20 में स्वीकृति तो मिल गई, लेकिन फंड पर्याप्त नहीं होने के कारण ये प्रोजेक्ट अभी रेंग ही रहा है। फिलहाल सर्वे का काम ही किया जा रहा है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 130 किलोमीटर लंबी इस रेललाइन पर दोहरीकरण कार्य पूरा करने के लिए करीब 600 करोड रुपए का खर्चा आएगा।

अगर इसे इस बार फंड मिल जाता है, तो जयपुर-मुंबई रुट पूरी तरह से डबल लाइन हो जाएगा। जिससे एक तरफ जहां क्रॉसिंग की समस्या खत्म होने से ट्रेनों का समय बचेगा। वहीं दूसरी तरफ इस रुट पर विद्युतिकरण का काम भी करीब 95 फीसदी पूरा किया जा चुका है। जिसके चलते ट्रेनों की औसतन स्पीड में भी बढोतरी होगी। वहीं जयपुर-मुंबई रुट पूरी तरह से इलैक्ट्रिफाइड और डबल ट्रैक हो जाएगा।

5 हजार करोड़ मिलेंगे तो स्टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं
रेलवे ने इस साल में यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए एक विशेष योजना बनाई है। जिसके लिए रेलवे को 5 हजार करोड़ के फंड की आवश्कता है। इस योजना को अगर मंजूरी और फंड मिलता है, तो राजस्थान के करीब 150 से अधिक स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में विस्तार किया जाएगा। तो वहीं जयपुर के दुर्गापुरा स्टेशन पर 2 एस्केलेटर लगने प्रस्तावित है। इसके अलावा चुरू में 2, जोधपुर में 1 और अजमेर के फालना स्टेशन पर 2 एस्केलेटर लगाए जाने हैं।

भटेसरी में बनेगा कोच मेंटिनेंस डिपो

कानोता स्टेशन के पास भटेसरी में रेलवे के कोचिंग मेंटिनेंस डिपो को भी इस बार स्वीकृति मिलने की संभावना है। हालांकि इससे पहले दो बजट में भी इसकी स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन इसे मंजूरी नहीं मिली। इस बार भी उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड को इसका प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे में अगर इस बार इसे स्वीकृति मिलती है, तो जयपुर से शुरु होने वाली करीब 40 ट्रेनों की ऑवर होलिंग व मेंटिनेंस यहीं की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser