• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Due To Factionalism And Infighting, There Is A Possibility Of Upheaval In Today's Elections In Many Places, The Work Of Panchayati Raj Elections Will Be Completed In Six Districts Today.

6 में से 5 उप जिला प्रमुख कांग्रेस के:आज जयपुर, भरतपुर में हुआ उलटफेर, केवल सिरोही में बीजेपी का उपजिला प्रमुख; जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर में कांग्रेस की जीत

जयपुर2 महीने पहले

जिला प्रमुख और प्रधानों के बाद मंगलवार को 6 जिलों में उप जिला प्रमुखों और 78 पंचायत समितियों में उप प्रधानों के चुनाव के रिजल्ट आने शुरू हो गए हैं। जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर और दौसा, भरतुपर में कांग्रेस के उपजिला प्रमुख जीते हैं। जयपुर में कांग्रेस के मोहन डागर, जोधपुर में विक्रम सिंह विश्नाेई, दौसा में मानदाता मीणा और सवाईमाधोपुर में बाबूलाल मीणा उपजिला प्रमुख बने हैं। चारों कांग्रेस के हैं।

जयपुर में कांग्रेस के मोहन डागर ने 26 वोट लेकर बीजेपी उम्मीदवार राजकंवर को हराया, राजकंवर को 25 वोट मिले। जयपुर में कुल 51 सदस्य हैं। जोधपुर में कांग्रेस के विक्रम विश्नोई ने बीजेपी उम्मीदवार सुशीला विश्नोई को हराकर उपजिला प्रमुख चुनाव जीता। विक्रम विश्नोई को 23 और सुशीला को 16 वोट मिले। जोधपुर में कुल 37 सदस्य हैं।

दौसा में कांग्रेस के मानदाता मीणा ने 22 वोट लेकर बीजेपी उम्मीदवार बृजमोहन मीणा को हराया, बृजमोहन को केवल 6 वोट मिले। दौसा में कुल 29 सदस्य है। यहां एक वोट नोटा को गया है। बीजेपी में यहां क्रॉस वोटिंग हुई है। एक सदस्य ने कांग्रेस को वोट दिया, जबकि एक ने नोटा को दे दिया।

भरतपुर : बीजेपी के 17 में से केवल 3 सदस्य ही वोट करने पहुंचे, इसलिए 8 वोट लेकर भी कांग्रेस जीत गई
भरतपुर में कांग्रेस उम्मीदवार प्रियंका गुर्जर 37 सदस्यों वाली जिला परिषद में केवल 8 वोट लेकर भी उप जिला प्रमुख का चुनाव जीत गईं। बीजेपी उम्मीदवार शिखा शर्मा को केवल तीन वोट मिले। बीजेपी के 17 में से केवल 3 सदस्य ही उप प्रमुख चुनाव में वोट करने पहुंचे। कांग्रेस के भी भरतपुर में 14 सदस्य हैं, लेकिन वोट देने केवल 8 ही पहुंचे।

सवाईमाधोपुर : कांग्रेस के बाबूलाल मीणा उप जिला प्रमुख का चुनाव जीते

कांग्रेस के बाबूलाल मीणा उप जिला प्रमुख का चुनाव जीते हैं। बाबूलाल मीणा ने बीजेपी के उम्मीदवार पुखराज गुर्जर को 9 वोटों से हराया। बाबूलाल मीणा को 17 और पुखराज गुर्जर को 8 वोट मिले। सवाईमाधोपुर में 25 सदस्य हैं।

सिरोही : बीजेपी का उप जिला प्रमुख
सिरोही में बीजेपी की मनीषा मीना को 17 वोट मिले हैं। कांग्रेस उम्मीदवार को 3 वोट मिले। सिरोही में 21 सदस्य हैं।

सोमवार की तरह मंगलवार को भी दोनों ही पार्टियाें ने कई जगह जोड़तोड़ के जरिए हार जीत के समीकरण बदलने का प्रयास किया है। जिला परिषद सदस्य और पंचायत समिति सदस्यों की आज बाड़ेबंदी खत्म हो गई है। 6 जिलों में मंगलवार को पंचायतीराज चुनाव की प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही पूरी तरह आचार संहिता भी हट गई है।

सोमवार को जिला प्रमुखों और प्रधानों के चुनाव में कई जगह उलटफेर देखने को मिला था। सबसे बड़ा उलटफेर जयपुर में हुआ, जहां कांग्रेस आपसी फूट के कारण बहुमत होते हुए अपना जिला प्रमुख नहीं बना सकी। जयपुर में कांग्रेस जिला परिषद सदस्य रमा देवी और जैकी टाटीवाल की बगावत ने जीती बाजी हार में बदल दी। रमा देवी को बीजेपी ने सिंबल देकर जिला प्रमुख जितवा दिया। इस मामले में कांग्रेस हाईकमान ने रिपोर्ट भी मांगी है।

खूब चला सियासी जोड़तोड़
कांग्रेस और बीजेपी ने कल के चुनाव में कई जगह जोड़तोड़ से समीकरण बदले। बीजेपी के पास केवल सिरोही जिला परिषद में बहुमत था। उसने जोड़-तोड़ कर तीन जिला प्रमुख बना लिए। कांग्रेस का केवल 24 पंचायत समितियों में बहुमत था, लेकिन निर्दलीयों के सहयोग से और बीजेपी में क्रॉस वोटिंग से 49 प्रधान जीत गए। बीजेपी को भी 14 पंचायत समितियों में ही बहुमत था, लेकिन कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग और निर्दलीयों के सहयोग से 25 प्रधान बनाए।

जयपुर में आज कांग्रेस ने किया उलटफेर:बीजेपी में क्रॉस वोटिंग से जयपुर उप जिला प्रमुख का चुनाव जीते कांग्रेस के मोहन डागर, कल बीजेपी ने जिला प्रमुख चुनाव जीता था

खबरें और भी हैं...