पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Due To Kovid, Now On CAT 2020 New Pattern, First National Exam In Which Changes Were Made Due To Korana, Average Students Benefit

मैनेजमेंट एग्जाम:कोविड के कारण अब कैट 2020 नए पैटर्न पर, पहली नेशनल परीक्षा जिसमें कोराना की वजह से बदलाव किए गए, औसत छात्रों को फायदा

जयपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कैट 2020 की रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ कर अब 23 सितंबर हो गई है। परीक्षा आयोजक आईआईएम इंदौर के मुताबिक कैट, 29 नवंबर को तीन सेशंस में आयोजित होगा। टेस्ट की रिवाइज्ड समय अवधि 120 मिनट यानी 2 घंटे की होगी।

इसमें तीन सेक्शन होंगे। सेक्शन 1 : बर्वल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, सेक्शन 2 : डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग, सेक्शन 3 : क्वांटिटेटिव एबिलिटी। हर सेक्शन के सवालों के लिए कैंडिडेट्स को 40 मिनट दिए जाएंगे।

एक सेक्शन में जवाब देते हुए वे दूसरे सेक्शन में स्विच नहीं कर पाएंगे। टेस्ट का फॉर्मेट समझने के लिए ट्यूटोरियल्स कैट की वेबसाइट पर अक्टूबर से उपलब्ध होंगे। अब तक कैंडिडेट्स पुराने पैटर्न से तैयारी कर रहे थे, ऐसे में बदलावों को लेकर उन्हें खास ध्यान देना होगा।

इन पांच बिंदुओं में समझिए एग्जाम में होेने वाले बदलावों का विश्लेषण

एस के अग्रवाल कैट मेंटॉर व एमबीए एक्सपर्ट

1990 से कैट के इतिहास को देखते हुए यह परीक्षा लंबे समय तक दो घंटे की रही। 2005 तक कैट 120 मिनट का पेपर था। 2006-2008 तक समय अवधि 150 मिनट की थी। 2015 से यह 3 घंटे की हो गई। इस साल इसमें हुए बदलावों का विश्लेषण इस प्रकार है-

1). कोविड 19 महामारी का असर
कोविड 19 व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना बदलाव की वजह हो सकती है। परीक्षा एक दिन की है ऐसे में 2 के बजाय 3 टेस्ट एडजस्ट करने के लिए समय अवधि घटानी पड़ी।

2). सवालों में 30-35% की कटौती
समय अवधि में कमी को देखते हुए सवालों में 30 से 35 प्रतिशत की कटौती संभव है। इसका मतलब है कि कैट 2020 में लगभग 65-70 सवाल होंगे।

3). औसत छात्रों के लिए फायदेमंद
एक औसत क्रिकेट टीम टी 20 में टॉप टीम को हरा सकती है। लेकिन 5 डे टेस्ट मैच को जीतना नामुमकिन है। कैट 2020 भी कम ड्यूरेशन के कारण औसत छात्रों के लिए फायदेमंद होगा।

4). मॉक टेस्ट की स्ट्रैटजी बदलिए
छात्रों को तुरंत मॉक टेस्ट की अवधि और उसके सवालों की संख्या घटानी चाहिए। इससे उन्हें नए कैट पैटर्न की प्रैक्टिस करने में आसानी होगी।

5). वास्तविक स्ट्रैटजी में बदलाव नहीं

मॉक टेस्ट के अलावा स्ट्रैटजी में कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। नया टेस्ट भी उन्हीं स्किल्स को परखेगा जिन्हें पुरानी परीक्षाओं ने परखा है। साथ ही ये बदलाव संभवत: इसी साल के लिए हैं।

  • अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें। डिस्ट्रैक्शन से दूर व फोकस्ड रहें। निश्चित तौर पर अपने लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। - प्रो. हिमांशु राय, डायरेक्टर, आईआईएम इंदौर
  • 20 सितंबर को बदलावों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। वेबसाइट देखते रहें। - प्रो. हर्षल लोवालेकर, कैट कन्वीनर
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें