पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Due To Not Having To Pay Allowances Like TA, 100 People Were Transferred Against The Rule, Jaipur Division Forcibly Transferred 100 Employees Of Carriage And Wagon.

रेलवे:टीए जैसे भत्ते नहीं देने पड़ें इसलिए 100 लोगों का नियम विरुद्ध ट्रांसफर किया, जयपुर मंडल ने कैरिज एंड वैगन के 100 कर्मचारियों का जबरन फुलेरा ट्रांसफर किया

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
उत्तर पश्चिम रेलवे का जयपुर मंडल विवादों का स्टेशन बनता जा रहा है

उत्तर पश्चिम रेलवे का जयपुर मंडल विवादों का स्टेशन बनता जा रहा है। मंडल अधिकारियों द्वारा आए दिन कोई ना कोई विवादित आदेश निकाले जा रहे हैं। ऐसा ही एक विवादित आदेश यांत्रिक और कार्मिक विभाग के अधिकारियों ने निकाला है। इसके बाद रेलवे श्रमिक संगठन और प्रशासन आमने-सामने हैं।

जयपुर मंडल प्रशासन ने शुक्रवार देर शाम एक ट्रांसफर आदेश जारी किया। इसमें जयपुर में कार्यरत कैरिज एंड वैगन (सी एंड डबल्यू) के सीनियर सेक्शन इंजीनियर से लेकर ग्रुप डी श्रेणी के 100 कर्मचारियों का ट्रांसफर फुलेरा कर दिया। इसकी सूचना ना तो श्रमिक संगठनों को थी और ना ही कर्मचारियों को। लिस्ट जारी होते ही पूरे जयपुर स्टेशन पर सनसनी फैल गई।

ऐसा इसलिए भी क्योंकि सभी लोगों के ट्रांसफर नियमों के विरुद्ध किए गए हैं। रेलवे ने खर्चों में कटौती के लिए ये आदेश निकाले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी जिन कर्मचारियों को फुलेरा ड्यूटी पर भेजा जा रहा है, उन्हें ट्रैवलिंग अलाउंस (टीए) देना पड़ रहा है। ऐसे में रेलवे ने सभी का प्रशानिक हित में अस्थाई तौर पर एक साल के लिए ट्रांसफर कर दिया।

इससे जहां रेलवे को टीए नहीं देना पड़ेगा वहीं अस्थाई आदेश होने के कारण ट्रांसपोर्टेशन एंड पैकिंग अलाउंस (टीपीए) पर भी मिलेगा। फुलेरा में जयपुर की बजाय एचआरए भी 16 की बजाय 8 प्रतिशत ही देना पड़ेगा। लिस्ट जारी होने के बाद पूरे मंडल में विरोध शुरू हो गया।

नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉइज यूनियन के मंडल अध्यक्ष मुकेश चतुर्वेदी और उत्तर पश्चिम रेलवे मजदूर संघ के मंडल अध्यक्ष सौरभ दीक्षित ने डीआरएम और मंडल के अन्य अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। श्रमिक संगठनों ने प्रशासन पर आरोप लगते हुए कहा कि कर्मचारियों को परेशान किया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें