पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Due To Rain In Udaipur, Jodhpur And Ajmer Divisions, Water Came In Bisalpur, Jawai Dam, Relief To The People Of 4 Districts

राजस्थान के बीसलपुर और जवाई बांध में पानी की आवक:सेई बांध से छोड़ा गया पानी, जैतपुरा से बीसलपुर बांध में आया पानी; 24 घंटे में 12 सेमी बढ़ा जलस्तर

जयपुर4 दिन पहले
उदयपुर जिले में तेज बारिश के बाद बरसाती नाले में बहते पानी के बीच से गुजरते मोटर साइकिल सवार युवक।

राजस्थान में बीते दो-तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश से जयपुर, अजमेर, टोंक और पाली की जनता को थोड़ी राहत मिली। इन चारों शहरों में पीने के पानी के दो बड़े बांध बीसलपुर और जवाई बांध में पानी की आवक शुरू हो गई है। प्रदेश में आज भी सिरोही, पाली, जोधपुर, बूंदी, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ समेत कई जगह बारिश हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया और तापमान में भी गिरावट आई।

जवाई कैनाल के अधिशाषी अभियंता (एक्सईएन) नन्दकिशोर बलोटिया ने बताया कि जवाई में नेच्यूरल रिसोर्स से पिछले दो दिन से थोड़ा-थोड़ा पानी आने लगा है। इसके अलावा बांध के कैचमेंट एरिया में भी बारिश से बांध में पानी आया है। इसके अलावा बांध से पानी लाने के लिए उदयपुर जिले में बने सेई बांध की कैनाल से पानी आज से छोड़ना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि सेई से 526 में से 50 फीसदी पानी 263 एमसीएफटी पानी जवाई में छोड़ा जाएगा। इससे पाली की लोगों के पीने के पानी की किल्लत को कुछ हद तक दूर किया जा सके।

जैतपुरा से आया बीसलपुर बांध में पानी
इधर बीसलपुर बांध में भी पानी जैतपुरा बांध से आया। बांध के गेट खोलने के बाद उसका पानी बनास से होते हुए बीसलपुर में आया है। बांध के एक्सईएन मनीष बंसल ने बताया कि बांध का गेज वर्तमान में 310.75 आरएल मीटर पर पहुंच गया है और अब भी पानी धीरे-धीरे आ रहा है। बीते 24 घंटे के दौरान बीसलपुर बांध में पानी की आवक अच्छी होने से बांध का गेज करीब 12 सेमी बढ़ गया है।

जवाई बांध (फाइल फोटो)
जवाई बांध (फाइल फोटो)

जयपुर मौसम विभाग और जल संसाधन विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक हनुमानगढ़ में 17MM बारिश हुई। वहीं, जोधपुर के लूणी में 23, देचूं में 20, पीपाड़सिटी में 23MM बरसात रिकॉर्ड की गई है। राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी छितराई बारिश हुई। सांगानेर, मालवीय नगर, गोपालपुरा, टोंक रोड समेत कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई। बारिश और बूंदाबांदी के कारण प्रदेश के अधिकांश शहरों में तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हुआ। सबसे ज्यादा जैसलमेर में 35.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं, गंगानगर में भीलवाड़ा में दिन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया।

13 सितंबर तक उदयपुर संभाग में बारिश की संभावना

जयपुर मौसम विभाग की माने तो 13 सितम्बर को उदयपुर संभाग के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने उदयपुर, चितौड़गढ़, राजसमंद और सिरोही जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है। साथ ही इन जिलों और उनके आस-पास के क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतम तापमान
अजमेर30
जयपुर31.6
कोटा32.5
उदयपुर29.1
बाड़मेर34.6
जैसलमेर35.9
जोधपुर32.2
बीकानेर33.2
चूरू32.1
श्रीगंगानगर28.9
नागौर31.5
सीकर31

राजस्थान के 30 जिलों में सक्रिय मानसून:उदयपुर में सबसे ज्यादा 4 और अलवर-भरतपुर में 3 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जयपुर में भी बूंदाबांदी

खबरें और भी हैं...