पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:इलाहाबाद-जयपुर के लेट होने से रोजाना 25 यात्रियों की छूट रही है दूसरी ट्रेेन, रिफंड भी नहीं

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोहरे के कारण हर दिन 2 घंटे से अधिक विलंब से पहुंच रही हैं ट्रेनें

सर्दियों में कोहरे का सबसे अधिक असर परिवहन के साधनों पर ही देखने को मिलता है। मौसम खराब होने या कोहरा होने से कभी फ्लाइट लेट तो कभी डायवर्ट होती है। तो कभी बस और ट्रेनें घंटो लेट हो रही हैं। इससे एक तरफ जहां यात्रियों का समय बर्बाद होता है, तो प्रशासन का आर्थिक नुकसान भी होता है।

लेकिन इन दिनों एक ट्रेन के लेट संचालित होने से सिर्फ यात्रियों का ही नुकसान हो रहा है। दरसअल इलाहाबाद से जयपुर के बीच संचालित होने वाली ट्रेन पिछले कुछ दिनों से कोहरे के चलते रोजाना करीब 2 घंटे की देरी से जयपुर पहुंच रही है।

ये ट्रेन जयपुर दोपहर 12:30 बजे आती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से ये करीब दो घंटे की देरी से जयपुर पहुंच रही है। इस ट्रेन के लिंक में जयपुर से मुंबई की बॉम्बे सुपरफास्ट ट्रेन है। जयपुर से दोपहर 2 बजे संचालित होती है। ऐसे में मथुरा, अलवर, बांदीकुई, दौसा के यात्री बॉम्बे सुपरफास्ट पकड़ने के लिए इस ट्रेन से जयपुर तक का रिजर्वेशन कराते हैं। लेकिन ट्रेन के लेट होने से रोजाना करीब 25 लोगों की बॉम्बे सुपर छूट रही है। ऐसे में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेन लेट फिर भी नियम ऐसे कि रिफंड नहीं मिलता
कोरोना से पहले रेलवे कनेक्टिंग ट्रेन की लोअर क्लास (स्लीपर/सीटिंग श्रेणी) में यात्रा करने के लिए ब्लैंक पेपर टिकट (बीपीटी) जारी किया जाता था। जिससे अगर पहली ट्रेन के लेट होने से दूसरी कनेक्टिंग ट्रेन छूट जाती थी, तो या तो यात्री को अगली किसी भी ट्रेन में यात्रा करने की अनुमति दे दी जाती थी।

या फिर उसे दूसरी ट्रेन के किराए का फुल रिफंड दे दिया जाता था। लेकिन लॉक डाउन के बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ, तो रेलवे ने इस सुविधा को बंद कर दिया। ऐसे में अब पहली ट्रेन के लेट होने के बाद भी दूसरी ट्रेन छूटने पर यात्रियों को रिफंड नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में उन्हें शारीरिक परेशानी के साथ आर्थिक परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें