पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:ई-मित्र संचालकों ने नवपंजीकृत मतदाताओं के फॉर्म में लिख दिए खुद के मोबाइल नंबर

जयपुरएक महीने पहलेलेखक: शिव प्रकाश शर्मा
  • कॉपी लिंक
  • गलत मोबाइल नंबर होने के कारण मतदाता डाउनलोड नहीं कर पा रहे वोटर आईडी
  • जिले में लगभग पांच हजार मतदाता हाे रहे हैं परेशान

जिले में निर्वाचन नामावलियों में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने के फार्म में ई-मित्र कियोस्क संचालकों ने फार्म में खुद के मोबाइल नंबर लिख दिए। ई-ईपीआईसी (इपिक) कार्ड डाउनलोड करते समय ओटीपी ई-मित्र कियोस्क संचालकों के मोबाइल पर आ रहे हैं। इसका खामियाजा आवेदकों को भुगतना पड़ रहा है। मामले का पता जनवरी के अंतिम सप्ताह में चला जब 1.1.2021 की मतदाता सूचियां प्रकाशित हाे गई।

गलत मोबाइल नंबर दर्ज हाेने से नवपंजीकृत मतदाता वोटर आईडी डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। जिले में लगभग पांच हजार से अधिक ऐसे नवपंजीकृत मतदाता है जिनके नंबर गलत लिखे गए है। अब बीएलओ काे मतदाताओं के मोबाइल नंबर ठीक करने के निर्देश दिए गए है।

राज्य के वाेटर आईडी बनाने का कार्य करने वाली कंपनी पुणे में वाेटर आईडी बनाती है। इसके चलते वाेटर आईडी बनाने में करीब तीन माह का समय लगता है। इसी के चलते चुनाव आयोग ने आमजन की सुविधा के लिए ई-ईपीआईसी (इपिक) कार्ड डाउनलाेड करने की सुविधा दी है।
निर्वाचन नामावलियों में इस तरह से हाे रही है परेशानी

1. एक ही परिवार के कई मतदाताओं के नाम एक ही माेबाइल नंबर से वाेटर लिस्ट में जुड़वा लिए गए। 2. कई मतदाताओं के मोबाइल नंबर गलत लिखवा दिए और ई -मित्र कियोस्क द्वारा फार्म भरवाते समय स्वंय के नंबर भर दिए गए। 3. कई मतदाताओं ने अपने नाम दाे विधानसभा क्षेत्रों में लिखा रखे है। दूसरी विधानसभा में जुडे हाेने के कारण नाम विलोपित हाेने से ई-ईपीआईसी कार्ड डाउनलोड नहीं हाे रहे है। 4. मोबाइल नंबर सही नहीं हाेने से रिकार्ड निकालने में एरर दिखाया जा रहा है। 5. मतदाता के द्वारा खुद के मोबाइल नंबर डालने पर नंबरों काे डुप्लीकेट बताया जा रहा है। ऑनलाइन ईपिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए 6 और 7 मार्च को लगाए जाएंगे विशेष अभियान*

  • जिन मतदाताओं के मोबाइल नंबर गलत है वे शिविर में अपने मोबाइल नंबर ठीक करवा सकते है। चुनाव आयोग की और से आमजन की सुविधा के लिए 6 और 7 मार्च को ई-ईपीआईसी (इपिक) कार्ड डाउन लाेड करने की सुविधा के लिए शिविर लगाए जा रहे है। - अंतर सिंह नेहरा, जिला कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी

ईपीआईसी (इपिक) कार्ड डाउनलोड करने के लिए विशेष शिविर

इधर, चुनाव आयोग ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं द्वारा ऑनलाइन ईपिक कार्ड डाउनलोड करवाने के लिए मतदान केंद्रों पर आगामी 6 और 7 मार्च को विशेष शिविर आयोजित कर रहा है। ऎसे मतदान केंद्र जिसमें यूनिक मोबाइल नंबर वाले मतदाता पंजीकृत हैं, उन सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ के माध्यम से ये शिविर आयोजित किए जाएंगे।

इसका पर्यवेक्षण बीएलओ और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं ने अभी तक ऑनलाइन कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, उन्हें एसएमएस के जरिए संदेश दिया जाएगा। कोई भी मतदाता यदि डाउनलोड नहीं कर सकते वे शिविर में आकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें