पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • E Mitra Will Not Be Charged For Registration Of Chief Minister Chiranjeevi Health Insurance Scheme; The Scheme Starts From May 1.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम के निर्देश:मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का ई-मित्र पर पंजीयन के लिए नहीं लगेगा शुल्क; 1 मई से योजना शुरू

जयपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी। - Dainik Bhaskar
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा- यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी।
  • 850 रुपए प्रीमियम देकर 30 अप्रैल तक करवा सकेंगे पंजीकरण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस उपचार उपलब्ध करवाने वाली महत्वाकांक्षी ‘मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ में शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 1 मई से लागू होने वाली इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने, प्रीमियम जमा करने तथा प्रिटिंग के लिए ई-मित्र को कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह शुल्क राज्य सरकार वहन करेगी।

ई-मित्र पर पंजीयन कराते समय लाभार्थी को प्रीमियम राशि के रूप में मात्र 850 रुपए ही देने होंगे। गहलोत बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रभावी क्रियान्विति के संबंध में अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे।

कल्याणकारी पहल : सरकार करेगी 3500 करोड़ वहन
मुख्यमंत्री ने कहा कि 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा करवाने के लिए 30 हजार रु. तक का प्रीमियम देना होता है, लेकिन राज्य सरकार ने 3 हजार 500 करोड़ रु. वहन कर मात्र 850 रु. में यह सुविधा देने की कल्याणकारी पहल की है। इसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना-2011 के दायरे में आने करीब 1.10 करोड़ परिवारों के साथ 13 लाख लघु एवं सीमांत किसान तथा 4 लाख से अधिक संविदाकर्मियों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा सरकार बिना किसी प्रीमियम के उपलब्ध करवाएगी। अन्य परिवार 850 रुपए में बीमा का लाभ ले सकेंगे।

हर व्यक्ति की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मिशन भावना से जुटें : मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना में 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक पंजीयन किया जा रहा है। जो परिवार 30 अप्रेल तक पंजीयन से वंचित रह जाएगा तो फिर उसे योजना से जुड़ने के लिए 3 माह का इंतजार करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री शनिवार को वार्ड स्तर तक करेंगे संवाद : योजना को जन-जन तक पहुंचाने तथा इसमें सभी वर्गाें की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सीएम शनिवार 10 अप्रैल को दोपहर 12.30 बजे वीसी से वार्ड एवं पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों एवं कार्मिकों के साथ संवाद करेंगे।

ई-मित्र संचालक निभाएं सकारात्मक भूमिका
मुख्यमंत्री ने कहा कि ई-मित्र संचालक इस योजना की अहम कड़ी हैं। वे अधिक से अधिक पंजीयन करने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि जनाधार कार्ड धारक लाभार्थी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट health.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस योजना में कोविड सहित विभिन्न बीमारियों के इलाज के 1576 पैकेज शामिल हैं। लाभार्थी सरकारी एवं योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों में उपचार प्राप्त कर सकेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें