यात्रियों के लिए सुविधा:जयपुर से दिल्ली-अजमेर के लिए इलेक्ट्रिक ट्रेन अगले माह से चलेगी

जयपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रेन के स्पीड ट्रायल के दौरान रेलवे के अधिकारी। - Dainik Bhaskar
ट्रेन के स्पीड ट्रायल के दौरान रेलवे के अधिकारी।
  • देर रात 10:30 बजे पूरा हुआ ढिगावड़ा से कनकपुरा के बीच स्पीड ट्रायल

करीब पांच साल का इंतजार और जयपुर वासियों का इलेक्ट्रिक ट्रेन में बैठने का सपना गुरुवार देर रात पूरा हुआ। वेस्टर्न सर्किल के रेल संरक्षा आयुक्त आर के शर्मा ने गुरुवार देर रात ढिगावड़ा से कनकपुरा के बीच स्पीड ट्रायल पूरा किया। जिसमें उन्होंने जयपुर- दिल्ली और जयपुर- अजमेर रूट पर 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ने की सैद्धांतिक और मौखिक मंजूरी दे दी।

शुक्रवार को वे रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश, अपर महाप्रबंधक अरुणा सिंह, प्रिंसिपल सी ओ एम रविन्द्र कुमार, कार्यवाहक सचिव सुनील बेनीवाल, चीफ इंजीनियर अभय गुप्ता, ओपी मीना सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। जिसके बाद वे जयपुर मंडल को निरीक्षण से जुड़ा सर्टिफिकेट सौंपेंगे।

सूत्रों की मानें तो सीआरएस कुछ शर्तों के साथ लिखित मंजूरी देंगे। ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर से जयपुर-अजमेर और जयपुर-दिल्ली रूट पर इलैक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ाई जा सकती हैं। ट्रेन चलने से इस रूट पर सफर के दौरान औसतन 25-30 मिनट की बचत होगी।

इलाहाबाद-एनसीआर के लिए बढ़ेगी ट्रेन कनेक्टिविटी
जयपुर से दिल्ली के रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा होने से अब अलवर-मथुरा के रास्ते उत्तर मध्य रेलवे के इलाहाबाद, कानपुर, आगरा कैंट के लिए ट्रेनों की कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। यानि अब यूपी, बिहार से इस रूट के जरिए इलेक्ट्रिक ट्रेनों का आवागमन आसान हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...