पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Electric Trains Will Run On Mumbai And Ringas Tracks From May, CRS Has Given Permission To Run The Train At The Speed Of 110

जयपुर में स्पीड ट्रेक पर ट्रायल:मुंबई और रींगस ट्रैक पर हुआ 110km/h स्पीड ट्रायल, मई से चलने लगेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर से रींगस और जयपुर से खातीपुरा के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद स्पीड ट्रायल किया गया। - Dainik Bhaskar
जयपुर से रींगस और जयपुर से खातीपुरा के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन के बाद स्पीड ट्रायल किया गया।
  • बॉम्बे सुपर सहित सवाईमाधोपुर, कोटा, मुंबई की सभी ट्रेनें मई से इलैक्ट्रिक इंजन से चलेगी

जयपुर से रींगस और जयपुर से खातीपुरा के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन के कार्य को वेस्टर्न सर्किल का कमिश्नर फॉर रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने रविवार शाम हरी झंडी दिखा दी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे की पीएसयू राइट्स द्वारा जयपुर-रींगस (60 किमी) और शिवदासपुरा-जयपुर (20 किमी) के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन के काम का निरीक्षण किया गया है। जिस पर 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से स्पीड ट्रायल भी हुआ। साथ ही, इन दोनों ट्रेक पर सीआरएस ने इसी स्पीड से ट्रेन दौड़ाने की अनुमति दे दी है।

इसके लिए राइट्स प्रबंधन और डिप्टी जीएम (इलेक्ट्रिक) रणजीत मेहता को समय रहते हुए बेहतर प्रोजेक्ट के लिए बधाई भी दी। रींगस से सीकर (50 किमी) के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन संगठन (कोर) द्वारा दिसंबर 2021 में पूरा किया जाएगा। इस रूट पर भी 40 फीसदी काम पूरा किया जा चुका है। इस दौरान रेलवे के प्रिंसीपल सीईई राजेश मोहन, सीईएसई एसएन खींची, जयपुर डीआरएम मंजूषा जैन सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

दोनों रूट पर मई में बिजली से चलेंगी ट्रेनें
रेलवे सूत्रों के मुताबिक, रींगस और कोटा, मुंबई के रूट पर मई से इलेक्ट्रिक ट्रेन शुरू हो जाएंगी। अभी सिविल लाइंस फाटक के आगे अजमेर पुलिया के नीचे करीब 500 मीटर हिस्से में इलेक्ट्रिफिकेशन का बचा हुआ शेष काम 15 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि 90 दिन तक मंडल प्रशासन को इस दोनों रूट पर ट्रेन चलानी होंगी।

इनपुट: शिवांग चतुर्वेदी

खबरें और भी हैं...