पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्माण कार्य:मंत्री के दाैरे के बाद भी तय नहीं कर पाए एसएमएस काे स्मार्ट बनाने के विकास कार्य

जयपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार अलग-अलग प्राेजेक्ट भेजे और इंकार कर दिया

प्रदेश के सबसे बड़े एसएमएस हाॅस्पिटल काे स्मार्ट बनाने का प्राेजेक्ट चिकित्सा मंत्री और यूडीएच मंत्री के दाैरे करने के बाद भी तय नहीं कर पाए है। ऐसे में हाॅस्पिटल प्रशासन की लापरवाही के कारण स्मार्ट सिटी के अफसर उलझन में पड़े हुए है। दरअसल डेढ़ साल पहले स्मार्ट सिटी लिमिटेड और एसएमएस हॉस्पिटल प्रशासन ने मिलकर एक हॉस्पिटल व मेडिकल काॅलेज को स्मार्ट बनाने का निर्णय लिया था।

इसके लिए मीटिंग में हॉस्पिटल व मेडिकल काॅलेज में 75 करोड़ रुपए के विकास कार्य होना तय हुआ था। लेकिन डेढ़ साल बीतने के बाद हॉस्पिटल प्रशासन यह तय नहीं कर पाया है कि आखिरकार स्मार्ट सिटी के तहत मिलने वाले बजट से क्या-क्या विकास कार्य कराए जाए। हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा चार बार अलग-अलग प्रोजेक्ट की रूपरेखा तैयार करके स्मार्ट सिटी के अफसरों को भेज दी जाती है। लेकिन उसके बाद हॉस्पिटल प्रशासन द्वारा उस काम के बजाए दूसरे काम के लिए प्रस्ताव बनाकर भेज दिया जाता है।

ऐसा पिछले डेढ़ साल में तीन दफा हो चुका है। पिछले माह में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा और यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने हाॅस्पिटल का दाैरा करके स्मार्ट सिटी के बजट से विकास कार्य कराने के लिए अफसराें काे प्लानिंग करने के निर्देश दिए थे। दाेनाें मंत्रियाें के आदेशाें के बाद हाॅस्पिटल के अफसराें ने मीटिंग ताे की थी। लेकिन अभी तक प्राेजेक्ट तैयार नहीं कर पाए है।

इन प्रोजेक्ट पर काम करने के प्रस्ताव बनाए, लेकिन अभी तक तय नहीं किया
पड़ताल में सामने आया कि प्रस्तावित योजना के तहत स्मार्ट सिटी के बजट से एसएमएस हॉस्पिटल व मेडिकल काॅलेज को जोड़ने के लिए अंडरब्रिज या फिर ओवरब्रिज पैडेस्ट्रिन का निर्माण कार्य किया जाना है। इसके अलावा काॅलेज में स्मार्ट हाॅस्टल बनाए जाना, मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग का निर्माण, कार्डियोलोजी और कार्डिक सर्जरी विभाग को मुख्य भवन से अलग शिफ्ट करना था। ताकि मरीजों को सभी एक जगह जांच सुविधाएं मिल सके। प्राइवेट रूम और काेटेज वार्डों का निर्माण, क्यू सिस्टम व्यवस्था और वाई-फाई व्यवस्था शुरू की जानी थी। यह सभी विकास कार्य स्मार्ट सिटी के बजट से होना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें