46 हजार 500 पदों के लिए जुलाई में होगा एग्जाम:सितंबर में आएगा रिजल्ट, जानें ग्रेड थर्ड टीचर भर्ती का सिलेबस और पेपर पैटर्न

जयपुरएक वर्ष पहलेलेखक: स्मित पालीवाल

REET लेवल-2 रद्द के बाद सरकार ने दोबारा एग्जाम कराने का एलान किया है। 46 हजार 500 पदों के लिए एग्जाम 23-24 जुलाई को होगा। सरकार रीट-2022 में 62 हजार पदों पर ग्रेड थर्ड के टीचर्स की भर्ती करेगी। दो चरण में भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। पहले चरण के तहत पात्रता परीक्षा आयोजित की जाएगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा टीचर्स के सिलेक्शन के लिए होगी। इसमें पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे।

आइए, जानते हैं रीट-2022 का क्या होगा पैटर्न, कितने नंबर लाने पर होंगे पास….

अप्रैल तक मिलेगी 15,500 टीचर्स को नियुक्ति
पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में काउंसलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी।

SOG ने किया पेपर लीक का खुलासा
रीट पेपर लीक का खुलासा एसओजी ने किया था। अब तक इस मामले में 40 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। अब तक की कार्रवाई में एक करोड़ रुपए से अधिक की राशि जब्त की गई है। इस मसले पर विपक्ष के नेता सड़क से लेकर सदन तक विरोध कर लेवल-1 की परीक्षा को रद्द कर रीट की CBI जांच की मांग कर चुके हैं। राजस्थान हाईकोर्ट ने भी रीट पेपर लीक मामले में CBI जांच से इनकार कर दिया है। कोर्ट ने यह माना कि इस स्कैम में रसूखदार लोगों का इंवॉल्वमेंट है। इसलिए SOG को हाईकोर्ट की निगरानी में जांच करने के आदेश दिए हैं। चीफ जस्टिस अकील कुरैशी और जस्टिस सुदेश बंसल की डिवीजनल बेंच ने ABVP की जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए SOG के अफसरों को 4 हफ्ते में जांच की प्रगति रिपोर्ट पेश करने को कहा है। साथ ही चेताया कि अगर कोर्ट जांच रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं होगा, तो स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया जाएगा।