फायरमैन भर्ती परीक्षा के लिए फिर से आवेदन शुरू:आज से 16 अक्टूबर तक कर सकेंगे आवेदन , 629 पदों के लिए दिसंबर में होगी परीक्षा; रिटर्न, फिजिकल के साथ देना होगा प्रैक्टिकल

जयपुर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन भर्ती और असिस्टेंट फायर ऑफिसर में आवेदन की तारिख को 16 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। जिसके तहत अभ्यर्थी आज से 16 अक्टूबर तक 629 पदों के लिए फिर से आवेदन कर सकेंगे। जिसकी परीक्षा का आयोजन इस साल दिसंबर में प्रस्तावित है। इसके साथ ही राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर भर्ती परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है।

33% अंक लाना अनिवार्य
फायरमैन और असिस्टेंट फायर ऑफिसर (AFO) की भर्ती में लिखित परीक्षा में न्यूनतम 33 फीसदी नंबर लाने वाले परीक्षार्थियों को ही फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए क्वालिफाइड माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के परीक्षार्थियों के लिए 28 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे। फिजिकल और प्रैक्टिकल के लिए कैटेगरी वाइज कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित अंक प्राप्त करने पर शारीरिक और प्रायोगिक परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि लिखित परीक्षा के बाद 1 पद के मुकाबले 10 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने फायरमैन और AFO के कुल 629 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें 600 पदों पर फायरमैन लिए जाएंगे, जबकि 29 पदों पर AFO की भर्ती होगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 अगस्त से शुरू हुई थी, जो 16 सितंबर को खत्म हो गई थी। अब फिर से आवेदन की तारिख में 10 दिन की बढ़ोतरी की गई है।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता

फायरमैन- 12वीं पास होने के साथ छह महीने की बेसिक एलिमेंट्री फायर ट्रेनिंग किया होना चाहिए।

असिस्टेंट फायर ऑफिसर -किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही नेशनल फायर सर्विस कॉलेज, नागपुर द्वारा संचालित सब ऑफिसर कोर्स या केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अन्य संस्थानों द्वारा संचालित कोई भी समकक्ष कोर्स किया होना चाहिए।

इस तरह से होगी परीक्षा

लिखित - 70 अंकों की होगी। शारीरिक परीक्षा - यह परीक्षा 60 अंकों की होगी। प्रायोगिक परीक्षा - यह परीक्षा 90 अंकों की होगी। कुल अंक - इस तरह से इस भर्ती में तीनों प्रकार की परीक्षाओं के अधिकतम अंक 220 होंगे। तीनों के अंकों के आधार पर मेरिट बनेगी।

खबरें और भी हैं...