पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंजीनियरिंग एंट्रेंस:साल 2021 के एग्जाम्स हो सकते हैं रिशेड्यूल, जेईई मेन का अब तक फॉर्म फिलिंग प्रोेसेस भी नहीं हुआ शुरू

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
75 प्रतिशत अंकों की बाध्यता समाप्त करने के लिए 283 स्टूडेंट्स ने सभी 23 आईआईटीज को पत्र लिखा है
  • तय शेड्यूल के अनुसार हर साल नवंबर तक समाप्त होती थी ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम की आवेदन प्रक्रिया
  • काउंसलिंग देर तक चलने के कारण छात्रों की साल 2021 की तैयारियां भी देरी से शुरू होंगी

कोविड-19 के कारण साल 2020 की मुख्य परीक्षाओं के रिशेड्यूल होने के बाद अब कोरोना का असर साल 2021 में होने वाले जेईई मेन पर पड़ता नजर आ रहा है। हर साल जेईई मेन की फॉर्म फिलिंग प्रक्रिया नवंबर तक समाप्त हो जाती थी, लेकिन इस साल नवंबर खत्म होने को है, पर अब तक फॉर्म फिलिंग प्रक्रिया शुरू ही नहीं हुई है।

ऐसे में जनवरी में होने वाला मेन फरवरी 2021 में व अप्रैल में होने वाला मेन मई-2021 में रिशेड्यूल किया जा सकता है। इधर, एनआईटी सिस्टम में अब तक दाखिले की प्रक्रिया चल ही रही है। जोसा काउसंलिंग के बाद अब एनआईटी की शेष सीटों के लिए सीएसएबी काउंसलिंग चल रही है।

काउंसलिंग पूरी होने के बाद जिन छात्रों को उनका पसंदीदा कॉलेज नहीं मिला है, वे जेईई मेन को रिपीट कर सकते हैं। हालांकि एनटीए ने प्रस्तावित जनवरी व अप्रैल मेन काे एक ही अटैम्प्ट माना है। काउंसलिंग देर तक चलने के कारण छात्रों की साल 2021 की तैयारियां भी देरी से शुरू होंगी।

जेईई मेन का शेड्यूल बदलने के कारण सीधा असर जेईई एडवांस्ड पर भी पड़ेगा। ऐसे में अगले साल का एडवांस्ड जून में संभव हो सकता है। वहीं एनटीए को सीबीएसई व अन्य बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट का भी ध्यान रखना होगा।

इस बीच जेईई का रिवाइज्ड सिलेबस जारी होने के बाद मेन व एडवांस्ड के इंफॉर्मेशन ब्रोशर में सिलेबस को पूरा स्पष्ट किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में समय लगने के कारण अगले साल मेन व एडवांस्ड का शेड्यूल बदलना तय ही माना जा रहा है।

अटैम्प्ट बढ़ाने के लिए 283 छात्रों ने आईआईटीज को लिखा पत्र
जेईई एडवांस्ड के अटैम्प्ट बढ़ाने व साल 2021 में एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में से 75 प्रतिशत अंकों की बाध्यता समाप्त करने के लिए 283 स्टूडेंट्स ने सभी 23 आईआईटीज को पत्र लिखा है। छात्रों का कहना है कि कोविड के कारण साल 2021 में एक अतिरिक्त अटैम्प्ट दिया जाए। 2020 में स्कूल बंद होने व ऑनलाइन पढ़ाई के कारण 12वीं में 75% अंकों की अनिवार्यता को भी समाप्त किया जाए।

एग्जाम की तैयारियां ऑनलाइन ही, कोचिंग संस्थान भी रहे बंद
मार्च 2020 से लॉकडाउन लगने के बाद से ही कोचिंग क्लासरूम में पढ़ाई बंद है। साल 2021 की तैयारियां छात्रों ने ऑनलाइन ही की हैं। साल 2020 के मेन की तैयारियां छात्र पिछली बार ऑफलाइन कर चुके थे। इस साल तैयारियाें और डाउट्स के लिए ऑनलाइन एजुकेशन पर ही निर्भर रहना पड़ा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें