पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य की चुनौतियों पर मंथन:एक्सपर्ट्स बोले,बायोटेररिज्म और केमिकल वारफेयर हैं सार्वजनिक स्वास्थ्य की भावी चुनौतियां

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
IIHMR यूनिवर्सिटी में स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियों पर वेबीनार - Dainik Bhaskar
IIHMR यूनिवर्सिटी में स्वास्थ्य क्षेत्र की चुनौतियों पर वेबीनार

जाने माने एक्सपर्ट्स ने सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र की भविष्य की चुनौतियों के लिए अभी से तैयार रहने का सुझाव दिया है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी में 21 वीं सदी में सार्वजनिक क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाओं की चुनौतियों पर हुई वेबीनार में एक्सपर्ट्स ने खुलकर सुझाव दिए। देश के जाने माने पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ अक्षय सी. धारीवाल ने कहा कि भविष्य में हमें सार्वजनिक स्वास्थ्य के उत्पन्न होने वाली चुनौतियों में बायोटेररिज्म, न्यूक्लियर थ्रेट और केमिकल वारफेयर पर अधिक जोर देना होगा। हमारे पास बेहतरीन नीतियां हैं।

धारीवाल ने कहा, स्वच्छ भारत अभियान, पोषण अभियान, फिट इंडिया कैंपेन, डिजिटल इंडिया अभियान, उज्ज्वला योजना जैसे कई अवसर हैं जहां हम सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित अनेक स्वास्थ्य कार्यक्रमों से लाभान्वित हो सकते हैं। नीती आयोग ने विकासात्मक गतिविधियों के लिए समग्र सूचकांक के आधार पर लगभग 117 जिलों की पहचान की है।

आईआईएचएमआर के मैनेजमेंट ट्रस्टी और संस्थापक डॉ.अशोक अग्रवाल ने कहा, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में आने वाले व्यवधान न तो रहस्यपूर्ण हैं और न ही वे रातोंरात हमारे सामने आए हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य कभी जटिल नहीं रहा। बदलती स्थितियों के बीच आज सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए टैक्नोलाॅजी का इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है। आज हमें इमर्जेंसी यूज आॅथोराइजेशन (ईयूए) पर भी ध्यान देना होगा, ताकि सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थितियों में वैक्सीन सहित अन्य उपचार संबंधी उपायों का इस्तेमाल किया जा सके, जैसा कि हाल के दौर में कोविड- 19 महामारी से उपजी स्थितियों में हुआ। डॉ. अग्रवाल ने आगे कहा, महामारी से पैदा हुए भारी संकट के कारण दुनियाभर में सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र की तरफ बड़े पैमाने पर ध्यान दिया गया है और इस संकट से निपटने के लिए बड़ी मात्रा में धन का इंतजाम भी किया गया। यह हमारे लिए एक तरह से चेतावनी है कि इस तरह के संकट से दुनिया फिर से प्रभावित हो सकती है। वेबीनार में डॉ वीएम कटोच, डॉ. डी. के. मंगल ने भी विचार व्यक्त किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें