बदमाशों पर कार्रवाई:एसडीएम व तहसीलदार की आईडी हैक कर बनाए फर्जी प्रमाण पत्र, दो गिरफ्तार

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

सांगानेर एसडीएम व तहसीलदार की एसएसओ आईडी हैक करके फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाले दो बदमाशों को कमिश्नरेट की विशेष अपराध एवं सायबर क्राइम थाना पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद मुस्तकीम अमृतपुरी कॉलोनी आदर्श नगर व अमित अग्रवाल हिदा की मौरी घाटगेट के रहने वाले है।

एडिशनल कमिश्नर अजयपाल लांबा ने बताया कि इस संबंध में सांगानेर एसडीएम के कार्यालय के सूचना सहायक ने कमिश्नरेट की सायबर सैल में रिपोर्ट दर्ज करवाई कि किसी बदमाश ने उनकी एसएसओ आईडी हैक करके डिजीटल हस्ताक्षर के माध्यम से कुछ लोगों के फर्जी जाती प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र व ईएसडब्ल्यू प्रमाण जारी कर दिए। इस संबंध मे रिपोर्ट दर्ज करके एसएचओ सत्यपाल यादव के नेतृत्व में तकनीकी टीम के कांस्टेबल राकेश के सहयोग से मामले की जांच करके दोनों आरोपियों की पहचान करके पकड़ लिया।

पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि एसडीएम व तहसीलदार के नाम से फर्जी मेल आईडी बनाकर एसएसओ हेल्प डेस्क के जरिए रजिस्टर्ड करवाई। उसके बाद उनकी एसएसओ आईडी हैक कर ली। उसके बाद जरूरतमंद लोगों से संपर्क करके उनके आधे अधूरे दस्तावेजों के सहारे ही 4 से 5 हजार रुपए लेकर रात 12 बजे बना देते थे फर्जी प्रमाण पत्र। गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद मुस्तकीम इससे पहले भी वर्ष 2018 में जयपुर तहसील कार्यालय के एक कर्मचारी के साथ मिलकर एसएसओ आईडी हैक करके फर्जी दस्तावेज बनाने के मामले में पकड़ा जा चुका, जहां से जमानत पर छूटने के बाद वापस उसी काम में लग गया।

खबरें और भी हैं...