पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गैस कंपनी के बदलावों से परेशान उपभोक्ता:सिलेंडर के लिए पहले ओटीपी लाए, अब बुकिंग नंबर बदला, अब नया नंबर ही देशभर में चलेगा

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए त्योहारी सीजन में परेशानी
  • आईओसीएल गैस सिलेंडर की बुकिंग रविवार 1 नवंबर से मोबाइल नंबर 7718955555 पर होगी

त्योहारी सीजन में गैस उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर मिलने में खासी परेशानी हो रही है। कारण यह है कि तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अपना आईवीआरएस से बुकिंग सिस्टम का मोबाइल नंबर बदल दिया है। उधर, एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए लागू किया गया ओटीपी सिस्टम पहले से ही लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है और दीपावली जैसे त्योहार के बीच गैस कंपनी की तरफ से किया गया यह बदलाव ज्यादा दिक्कत दे सकता है।

उपभोक्ता पहले ही तेल कंपनियों व एजेंसियों पर कामर्शियल सिलेंडर, घरेलू गैस से कम दरों पर बेचने के आरोप लगा रहे हैं। इस नये बदलाव से जयपुर शहर में एलपीजी के 22 लाख उपभोक्ता हैं, जिसमें से इंडियन ऑयल के करीब 11 लाख हैं। जबकि राजस्थान में 1.60 कराेड़ एलपीजी गैस उपभोक्ता हैं, और आधे आईओसीएल करीब 80 लाख हैं। अब रविवार 1 नवंबर से आईवीआरएस से बुकिंग मोबाइल नंबर 7718955555 पर होगी। यही नंबर देशभर में चलेगा।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
उपभोक्ता को पहले अपना नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा, तभी वह गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाने के लिए मान्य होगा। गैस उपभोक्ता को आईडी जो 16 नंबरों की है, वो डायल करनी होगी। इसके बाद उपभोक्ता अपने आधार कार्ड नंबर या एसवी का नंबर डायल करना है, तभी नंबर रजिस्टर हो सकेगा। जबकि सिलेंडर की बुकिंग के लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर कंपनी में रजिस्टर्ड होना आवश्यक हो गया है।

^ आईओसीएल ने बुकिंग नंबर अचानक बदल दिया। इससे उपभोक्ताओं को त्योहार के समय बेवजह परेशानी हो रही है। जब टेलीकॉम सेक्टर में पोर्टिबिलिटी का प्रावधान है तो पुराना नम्बर ही नये सेवा प्रदाता में पोर्ट करवा लेना चाहिए था।
-कार्तिकेय गौड़, महासचिव, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर फेडरेशन आफ राजस्थान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें