पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • First Phase Vaccination To Be Completed In 10 Days At 161 Centers In The State: Interactive Centers To Be Built In Jaipur And Ajmer

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना को हराने की तैयारी:राजस्थान में 161 सेंटरों पर 10 दिन में पूरा होगा पहले चरण का वैक्सीनेशन: जयपुर और अजमेर में बनेगा इंट्रेक्टिव सेंटर

जयपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर में आज दो चरणों में कोरोना वैक्सीन की 4.63 लाख डोज पहुंची हैं। - Dainik Bhaskar
जयपुर में आज दो चरणों में कोरोना वैक्सीन की 4.63 लाख डोज पहुंची हैं।

राजस्थान में पहले चरण में 4.81 लाख से ज्यादा हैल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए राज्य सरकार ने 10 दिन का टाइम बाउंड शेड्यूल तय किया है। वैक्सीन की खेप बुधवार को जयपुर और उदयपुर पहुंच गई। जयपुर से ये खेप जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में मकर संक्रांति के दिन शाम या देर रात तक पहुंचा दी जाएगी, ताकि 15 जनवरी तक सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन पहुंचा दी जाए, ताकि 16 अभियान शुरू हो सके।

स्वास्थ्य विभाग में परिवार कल्याण निदेशक लक्ष्मण सिंह ओला ने बताया कि पहले प्रदेश में कुल 282 सेंटरों पर ये वैक्सीनेशन होना था, लेकिन केन्द्र सरकार से मिले नये निर्देशों के बाद राज्य सरकार ने इन सेंटर्स की संख्या को कम करके 161 कर दिया। उन्होने बताया कि पूरे प्रदेश में टीकाकरण की तैयारियां लगभग हो चुकी हैं। आपको बता दें कि बुधवार को दो अलग-अलग फ्लाइट्स से कोरोना की जयपुर में कुल 4.63 लाख डोज जयपुर पहुंची है, जबकि एक फ्लाइट से लगभग एक लाख 500 डोज उदयपुर पहुंची हैं।

प्रधानमंत्री देखेंगे लाइव, कर सकते है लाभार्थियों से संवाद

16 जनवरी को शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी ऑनलाइन जुड़ेंगे। इसके लिए राजस्थान में दो जगहों SMS अस्पताल और अजमेर के JLN अस्पताल में इंट्रेक्टिव सेंटर भी बनाए गए हैं। जहां प्रधानमंत्री इस पूरे कार्यक्रम को न केवल लाइव देखेंगे, बल्कि आवश्यक हुआ तो वह टीका लगवाने वाले हैल्थ वर्करों से संवाद भी कर सकते हैं।

10 दिन चलेगा पहले चरण का अभियान

राज्य में पहले चरण का अभियान 10 दिन चलेगा। इसमें 16, 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29, 30 और 31 जनवरी का दिन शामिल हैं। निदेशक लक्ष्मण सिंह ओला ने बताया कि पहले चरण पूरा होने और केन्द्र सरकार से निर्देश मिलने के बाद धीरे-धीरे वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा हैल्थ वर्करों, फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा सके।

यूं होगा वैक्सीन का ट्रांसपोर्टेशन

ड्रग स्टोर सेंटर से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि जयपुर से कोल्ड स्टोर वाली गाड़ियों में रखकर इन्हें जिला स्तर पर बनाए ड्रग स्टोर सेंटरों पर पहुंचाया जाएगा। जिला ड्रग स्टोर सेंटरों पर डिमांड के अनुरूप वैक्सीनेशन सेंटरों पर आइस बॉक्स में रखकर वैक्सीन को पहुंचाया जाएगा। इस पूरे प्रक्रिया में वैक्सीन का तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser