पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंग प्रत्यारोपण:पांच मेडिकल कालेजों से भी अंग प्रत्यारोपण को जयपुर लाए जाएंगे

जयपुर/अजमेर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मेडिकल काॅलेजों से जयपुर तक पहुंचाने के लिए बनेगा ग्रीन काेरिडाेर

प्रदेश के अजमेर, बीकानेर, काेटा, उदयपुर और जोधपुर मेडिकल काॅलेजों में भी अब मानव अंग निकाले जा सकेंगे। प्रदेश के सभी मेडिकल काॅलेजों में काेविड-19 की स्थिति सामान्य हाेने के बाद इस योजना पर अमल शुरू हाेगा। पहले चरण में केवल इन पांचाें मेडिकल काॅलेजों में मानव-अंगाें काे निकाला जाएगा।

इन अंगों का प्रत्यारोपण जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में ही किया जाएगा। शुरुआती चरण में मानव अंगों काे निकालने के लिए जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॅालेज के सर्जरी यूनिट की टीम संबंधित मेडिकल काॅलेज पहुंचेगी, जहां से मानव अंगों काे निकालकर जयपुर के एसएमएस अस्पताल लाया जाएगा।

इन अंगों काे वहीं प्रत्यारोपित किया जाएगा। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में राज्य काे दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। निर्देशों के तहत पहले चरण में केवल किडनी ही निकाली जाएगी। दूसरे चरण में अन्य अंग निकाले जाएंगे। पहले चरण में जयपुर के विशेषज्ञों की टीम आकर मानव अंग निकालेगी। धीरे-धीरे इस प्रक्रिया में स्थानीय सर्जरी से जुड़े चिकित्सा विशेषज्ञों और एचओडी काे जिम्मेदारी दी जाएगी।

दस सदस्यों की हाेगी पूरी निगरानी टीम
हर मेडिकल कॅालेज में अंग निकाले जाने के लिए दस सदस्यों की टीम तैयार की जाएगी। इस टीम में सर्जरी यूनिट सहित फिजीशियन, लीगल कमेटी के सदस्य, ट्राेमा यूनिट अधिकारी रहेंगे। यह टीम आने वाले समय में अन्य लाेगाें काे अंग दान करने के लिए प्रेरित करने के साथ ही संबंधित अस्पताल ओर मेडिकल कॅालेज के बीच सामंजस्य स्थापित करेगी। अंगों काे एक निश्चित तापमान में रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें