पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • For The First Time In Five Years, Traders Increased The Stock In The Shop By 14%, Hoping One And A Half Million Crores Will Come In The Market In The Fall

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस त्योहारी सीजन में बाजार:पांच साल में पहली बार कारोबारियों ने दुकान में स्टाॅक 14% तक बढ़ाया, उम्मीद- लाॅकडाउन में बचा डेढ़ लाख करोड़ बाजार में आएगा

जयपुर/नई दिल्ली/मुंबईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस त्योहारी सीजन में व्यापारियों को बाजार गुलजार होने की बड़ी उम्मीद नजर आ रही है
  • त्योहारी सीजन में व्यापारियों को अच्छे कारोबार की उम्मीद, ग्राहक भी अब जुटने लगे
  • इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर फर्नीचर तक डिमांड में तेजी देखी गई

इस त्योहारी सीजन में व्यापारियों को बाजार गुलजार होने की बड़ी उम्मीद नजर आ रही है। यही वजह है कि पिछले पांच सालों की तुलना में इस बार व्यापारियों ने अपने शो रूम में स्टाॅक 14% तक बढ़ा लिया है। व्यापारियों का मानना है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने कम खरीदारी कर जो पैसे बचाए थे, उसे वे इस दशहरा-दिवाली में जरूर खर्च करेंगे।

इससे बाजार में तेजी आएगी। आंकड़े बताते हैं कि जून तिमाही में भारी गिरावट के बाद डीजल, बिजली और कार की मांग तो पहले ही बढ़ गई थी, अब कई राज्यों में इलेक्ट्रॉनिक्स से लेकर फर्नीचर तक में डिमांड में तेजी देखी जा रही है।

7 करोड़ से ज्यादा व्यवसायियों वाले संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि छोटे व्यवसायियों ने पिछले साल के 10% स्टाॅक की तुलना में इस सीजन में स्टॉक बढ़ाकर 14% कर लिया है, ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो। संगठन का अनुमान है कि भारतीय मार्च यानी लॉकडाउन के बाद से अब तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए की बचत कर चुके हैं, जिसे वे इस त्योहारी सीजन में इस्तेमाल करेंगे। इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों के एक बड़े रिटेलर का मानना है कि यह त्योहारी सीजन पिछले साल की तुलना में ज्यादा बेहतर होगा।

ग्राहक पिछले 7 महीनों की तुलना में अब खरीदी के लिए बाजार में निकलने लगे हैं। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट ने अपनी सालाना सेल में छूट देनी बंद कर दी। फ्लिपकार्ट का कहना है कि इस साल उसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में तीन गुना हो गई है, वहीं 35% और सेलर्स उसके साथ जुड़ गए हैं।

ये आने वाले समय में अर्थव्यवस्था को और तेजी देंगे। हिंदुस्तान यूनिलीवर की सितंबर तिमाही मुनाफे वाली रही। कंपनी के चेयरमैन संजीव मेहता के मुताबिक अब तक ग्रामीण बाजार अधिक लचीला रहा। अब देशभर में मांग में सुधार को लेकर हम पूरी तरह आश्वस्त हो गए हैं।

रियल एस्टेट में तेजी, अगले 6 महीनों में नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग बढ़ेगी

इधर, रियल एस्टेट मेें देशभर में तीसरे तिमाही में सुधार से बाजार में तेजी का माहौल देखने को मिल रहा है। नाइट फ्रैंक, फिक्की और नारेडको के हालिया इंडेक्स के मुताबिक 50% लोगों का मानना है कि अगले छह महीनों में नए प्रोजेक्ट्स की लॉन्चिंग बढ़ेगी। 66% का मानना था कि सुरक्षित निवेश के कारण घरों की बिक्री सितंबर तिमाही के मुकाबले दोगुनी बढ़ जाएगी। (विस्तृत बिजनेस पेज पर)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें