पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राधा कृष्ण मंदिर में कार्रवाई:पहली बार: ऐतिहासिक मंदिरों में संरक्षण के साथ नए निर्माण पर कार्रवाई की गई

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवस्थान व आरटीडीसी ने लक्ष्मीनारायण और राधा कृष्ण मंदिर में कार्रवाई की

शहर में पहली बार सात बड़े ऐतिहासिक मंदिरों में बड़े स्तर पर जो संरक्षण कार्य शुरू किए गए हैं, उससे यहां निखार आने लगा है। इसके साथ ही हेरिटेज को सहेजने में यहां कालांतर में हुए नए निर्माण की जो बाधा थी, उसको पार किया जा रहा है। कार्यकारी एजेंसी आरटीडीसी ने देवस्थान विभाग के सहयोग से इस ओर कार्रवाई शुरू कर दी है।

बड़ी चौपड़ स्थित लक्ष्मीनारायण जी मंदिर और गणगौरी बाजार के राधा कृष्ण मंदिर से नए निर्माण हटाए गए हैं। इसके बिना करोड़ों के प्रोजेक्ट का महत्व खारिज था। दरअसल ऐतिहासिक मंदिरों में समय के साथ ईंट-सीमेंट के नए कमरे, टॉयलेट, किचन, स्टोर , टीन शेड आदि काम हो गए थे।

कल्की और लक्ष्मीनारायण जी मंदिर में तो इनके चलते परिक्रमा तक रूक गई थी। आपसी सहयोग समझाइश से इन निर्माण को हटाने की कार्रवाई की गई है। जल्द ही कल्की जी मंदिर में अवरूद्ध परिक्रमा को शुरू कराया जाएगा।
बरामदों के काम में यही चैलेंज
मंदिरों के साथ ही स्मार्ट सिटी की फंडिंग से शहर के बरामदों में भी संरक्षण कार्य किए जा रहे हैं। हालांकि ज्यादातर बाजारों में बरामदों की छतों के हाल बुरे हैं। फिलहाल जो काम हुए हैं, वो ऐतिहासिक स्वरूप को छेड़छाड़ से बचाकर संरक्षण देने वाले नहीं लग रहे। जबकि प्रोजेक्ट का उद्देश्य ही यही है। निगम को चाहिए कि वो पैसे की बर्बादी के बजाए मूल स्वरूप को लौटाने के लिए एक्सपर्ट टीम से काम कराए। खासकर बरामदों की छतों पर नए काम को हटाकर एक हेरिटेज वॉक वे की दिशा में काम संभव है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser