पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • For The First Time, The Result Of 2 Sessions Of JEE Main Will Come Together, In The Third Session, The Kovid Affected Will Not Have The Fourth Attempt.

7 लाख के करीब छात्रों पर असर:पहली बार जेईई मेन के 2 सेशंस का रिजल्ट साथ आएगा, तीसरे सेशन में कोविड प्रभावितों को चौथा अटैम्प्ट नहीं

जयपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दो सेशन के बीच मात्र एक दिन का गैप रहेगा। एनटीए द्वारा इतना कम समय देने पर कई सवाल उठ रहे हैं। - Dainik Bhaskar
दो सेशन के बीच मात्र एक दिन का गैप रहेगा। एनटीए द्वारा इतना कम समय देने पर कई सवाल उठ रहे हैं।
  • मात्र एक दिन के गैप के कारण छात्रों के सामने ढेरों परेशानियां

जेईई मेन के तीसरे व चौथे सेशन की तारीखें तय होने के बाद इस एग्जाम के इतिहास में पहली बार दो सेशन का रिजल्ट एक साथ आएगा। सेशन-3, 20-25 जुलाई व सेशन-4, 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच होगा। दो सेशन के बीच मात्र एक दिन का गैप रहेगा। एनटीए द्वारा इतना कम समय देने पर कई सवाल उठ रहे हैं।

एग्जाम के बाद एनटीए आंसर-की जारी करता है। इस पर छात्रों का फीडबैक लेकर जरूरत होने पर रिवाइज्ड आंसर-की जारी करके रिजल्ट देना होता है। लेकिन यह एक दिन में संभव नहीं है। चौथे सेशन के दौरान एग्जाम चल रहे होंगे, ऐसे में रिजल्ट जारी करना संभव नहीं होगा। अब तक एनटीए, मेन का एक सेशन पूरा करके रिजल्ट जारी करता आया है। इसके बाद सेशन 2 की प्रक्रिया शुरू होती है। सेशन-4 के लिए विद्ड्राॅल ऑप्शन 12 जुलाई तक दिया गया है। यानि, सेशन-3 से पहले सेशन-4 के लिए फॉर्म वापस लेने का ऑप्शन है।

ये बदलाव किए हैं एनटीए ने

  • 660 की जगह 828 केंद्रों पर परीक्षा
  • 232 शहरों में करवाई जानी थी पहले परीक्षा
  • 334 शहरों में होगा अब ये एग्जाम
  • 660 केंद्रों पर प्रस्तावित था मेन

828 केंद्रों पर होगी अब यह परीक्षा

थर्ड सेशन में कोविड संंक्रमित, तो नहीं दे पाएंगे चौथा सेशन, 14 दिन में ही पूरे होंगे दोनों सेशन

स्टूडेंट डी यूनियन के प्रेसिडेंट सचिन सिंह बताते हैं एक दिन के गैप से बड़ा नुकसान सेशन 3 में कोविड पॉजिटिव छात्रों को होगा। उन्हें ठीक होने के लिए न्यूनतम 14 दिन चाहिए। दोनों सेशन का पूरा साइकिल ही 14 दिन का है। सेशन 3 का पहला दिन 20 जुलाई है और सेशन 4 का आखिरी दिन 2 अगस्त है। 20 जुलाई से दो अगस्त तक 14 दिन पूरे होंगे। आखिरी दिन तो परीक्षा समाप्त हो रही है। एनटीए ने कहा था कि इस साल मेन चार बार लेने का मकसद है कि अगर कोई छात्र किसी सेशन में पॉजिटिव है तो अगले सेशन में परीक्षा दे पाएगा।

सेशन-3 व 4 में अधिक स्लॉट होंगे

सेशन-3 व 4 में पहले व दूसरे सेशन से अधिक स्लॉट होंगे। सेशन-3 में 12 और सेशन-4 में 14 स्लॉट में पेपर होंगे। ऐसे में निश्चित है कि एक स्लॉट में कम छात्र परीक्षा देंगे। इसका सीधा असर पर्सेंटाइल कट ऑफ पर आएगा।

क्लैश होंगे एग्जाम्स, आगे बढ़ेगा नीट

नीट अभी एक अगस्त को होना है। जेईई मेन का सेशन 4, 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच है। ऐसे में अब नीट हर हाल में आगे बढ़ेगा। वहीं जेईई मेन के दौरान ही क्लैट 23 जुलाई को होगा। जेईई मेन के आसपास कई इंजीनियरिंग एग्जाम्स का आयोजन भी होना है।

खबरें और भी हैं...