गले में फंदा डालकर 24 घंटे से टंकी पर स्टूडेंट:बोले- छात्रसंघ चुनाव की तारीख आगे नहीं बढ़ाएंगे तब तक नहीं उतरेंगे

जयपुर4 महीने पहले
राजस्थान यूनिवर्सिटी कैंपस में अरावली हॉस्टल के पास पानी की टंकी पर चढ़े 3 स्टूडेंट।

छात्रसंघ चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग को लेकर 24 घंटे से तीन स्टूडेंट टंकी पर चढ़े हुए है। ABVP से जुड़े तीनों छात्रों ने गले में रस्सी का फंदा लगा रखा है। चेतावनी दी कि जब तक यूनिवर्सिटी प्रशासन चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने के लिए सरकार को लेटर नहीं लिखेगा, वो नीचे नहीं उतरेंगे।

दरअसल, शनिवार को ABVP से जुड़े 3 स्टूडेंट नरेंद्र यादव, राहुल मीणा और मनु दाधीच अरावली हॉस्टल के पास पानी की टंकी पर चढ़ गए। यूनिवर्सिटी और पुलिस प्रशासन ने समझाइश कर छात्रों को नीचे उतारने की कोशिश की गई। छात्रों ने छात्रसंघ चुनाव की तारीख को लेकर सरकार से पत्र लिखने की मांग की। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने छात्रों की मांग पर सहमति भी जताई, लेकिन अब तक पत्र नहीं लिखा गया। टंकी पर बैठे स्टूडेंट्स के समर्थन में अब अन्य स्टूडेंट्स ने भी विरोध शुरू कर दिया है।

सरकार ने प्रदेश में 26 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव का ऐलान किया है। हालांकि अब तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है।
सरकार ने प्रदेश में 26 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव का ऐलान किया है। हालांकि अब तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है।

अभी चुनाव हुए तो 80% स्टूडेंट नहीं दे सकेंगे वोट
ABVP के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा ने कहा कि सरकार छात्रसंघ चुनाव के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करना चाहती है। अभी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। ऐसे में 80% तक छात्र चुनावी प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएंगे। जो लोकतंत्र के लिए हानिकारक है। जब तक सरकार और यूनिवर्सिटी प्रशासन हमारी मांगों को नहीं मान लेता ABVP का धरना जारी रहेगा। अब हम सिर्फ जयपुर ही नहीं बल्कि प्रदेशभर में सरकार के खिलाफ सड़क पर आंदोलन करेंगे।

सराफ बोले- तारीख नहीं बढ़ाई तो अराजकता बढ़ सकती है
रविवार को पूर्व शिक्षा मंत्री और BJP विधायक कालीचरण सराफ टंकी पर चढ़े छात्रों के समर्थन में राजस्थान यूनिवर्सिटी पहुंचे। सराफ ने कहा- मैं मुख्यमंत्री को यही राय दूंगा कि छात्रसंघ चुनाव की तारीख आगे बढ़ाएं। नहीं तो पूरे राजस्थान में अराजकता बढ़ सकती है।

मंत्री 26 अगस्त को ही इलेक्शन कराने की कह चुके
बता दें कि सरकार ने प्रदेश में 26 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव का ऐलान किया है। प्रदेश में अब तक एडमिशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में ABVP और NSUI दोनों ही छात्र संगठनों की ओर से सरकार से चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी।

हालांकि पिछले दिनों उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने 26 अगस्त को ही चुनाव कराने का बयान दिया था। जिसके बाद छात्रों ने सरकार के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया है। पिछले 4 दिनों से ABVP यूनिवर्सिटी कैंपस में धरना दे रही है। वहीं सरकार के खिलाफ शनिवार को ABVP के समर्थक स्टूडेंट पानी की टंकी पर चढ़ गए।

ये भी पढ़ें..

पेट्रोल की बोतल लेकर पानी की टंकी ​पर चढ़े छात्र:गले में फंदा लगाकर रेलिंग से बांधा, बोले- मांगे नहीं मानी तो करेंगे सुसाइड