पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जयपुर में पकड़ी गई ठग गैंग:डॉलर एक्सचेंज करने पर मुनाफे का लालच देकर लाखों रुपए की ठगी, तीन बदमाश गिरफ्तार; बिहार और दिल्ली के रहने वाले हैं बदमाश

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विदेशी मुद्रा एक्सचेंज करने के बहाने लाखों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के तीनों शातिर ठग गलतागेट थाना पुलिस की गिरफ्त में। - Dainik Bhaskar
विदेशी मुद्रा एक्सचेंज करने के बहाने लाखों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के तीनों शातिर ठग गलतागेट थाना पुलिस की गिरफ्त में।
  • जयपुर में नार्थ जिले की गलतागेट थाना पुलिस टीम ने की कार्रवाई

राजधानी जयपुर में एक ऐसा शातिर गैंग पकड़ा गया है जो लोगों को विदेशी मुद्रा (डॉलर) के नोट एक्सचेंज कर मुनाफे का लालच देकर लाखों रुपए की ठगी कर चुका है। गैंग में शामिल तीन ठगों को गिरफ्तार कर पुलिस ने उनके कब्जे से हड़पे गए 1.90 लाख रुपए और मोबाइल फोन की पांच सिम बरामद की है। यह कार्रवाई नार्थ जिले में गलतागेट थाना पुलिस ने की है।

डीसीपी (नार्थ) परिस देखमुख ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी मोहम्मद उबेदुल खान (20) चौबीस परगना पश्चिम बंगाल का रहने वाला है। यहां जयपुर के भट्‌टाबस्ती में किराए से रहता है। दूसरा आरोपी मोहम्मद अनिक शेख (31) बवाना नरेला, दिल्ली का रहने वाला है। वहीं, तीसरा आरोपी जाकिर हुसैन (23) निवासी अंजाम नगर जिला कटिहार बिहार का रहने वाला है।

यह है ठगी का पूरा मामला

डीसीपी देशमुख के मुताबिक सूरजपोल अनाजमंडी निवासी मोहम्मद अकरम ने 27 मार्च को गलतागेट थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी। जिसमें बताया कि 23 मार्च को झालाना डूंगरी में मोहम्मद उवेदुल नाम का व्यक्ति मिला। बातचीत में उसने बताया कि उसके पास 20 डॉलर के करीब 1665 नोट है। उसने एक नोट दिखाते हुए कहा कि तुम इन नोट को बदला दोगे तो तुम्हे मोटी रकम दूंगा।

अगले दिन उवेदुल ने अकरम को फोन कर जगतपुरा पुलिया बुलाया और कहा कि वह डाॅलर लेकर आ रहा है तुम 3.30 लाख रुपए लेकर आ जाओ। वे दोनों वहां मिले। लेकिन उवेदुल ने डॉलर दिखाने से मना कर दिया और फिर 27 मार्च को सुबह 8 बजे अकरम को ईदगाह मस्जिद दिल्ली बाईपास बुलाया।

तब अकरम अपने साथी वसीम को लेकर ईदगाह पहुंचा। वहां उवेदुल के दो साथी एक कपड़े का थैला लेकर आए। उसमें सफेद रुमाल में बंधे हुए डॉलर के नोट दिखाए। इसके बाद अकरम से 1.90 लाख रुपए लेकर चले गए। जब अकरम ने थैले में रखा रुमाल खोला तो उसमें 6-7 डॉलर के नोट के बाद अखबार के कागज की गडि्डयां नजर आईं। इसकी सूचना पुलिस को दी।

सांगानेर और गलतागेट इलाके में पहले भी 5.10 लाख रुपए हड़प चुका है गैंग

घटना के बाद गलतागेट थानाप्रभारी सतीश कुमार चौधरी के नेतृत्व में गठित टीम में शामिल कांस्टेबल मथुरेश, कांस्टेबल हरदयाल ने पड़ताल शुरू की। नार्थ जिले की सायबर सेल के कांस्टेबल मनोज कुमार ने मोबाइल नंबरों के आधार पर तकनीकी जांच शुरू की। तब पुलिस ने तीनों बदमाशों को कुछ घंटों के भीतर नामजद कर हिरासत में ले लिया। उनसे हड़पे गए 1.90 लाख रुपए के नोट भी बरामद कर लिए।

पूछताछ में आरोपी मोहम्मद अनिक शेख ने गत जनवरी माह में अपनी गैंग के साथ मिलकर सांगानेर में गंदे नाले के पास 1.10 लाख रुपए और 27 जनवरी को गलतागेट में एक अन्य व्यक्ति को विदेशी नोट बदलने का झांसा देकर 4 लाख रुपए हड़पने का खुलासा किया।

जयपुर में किराए से रहकर फर्जी दस्तावेज से मोबाइल सिम कार्ड लेते हैं, फिर करते हैं ठगी
रामगंज एसीपी सुनील प्रसाद शर्मा ने बताया कि गैंग में शामिल बदमाश अपने गांव से जयपुर में आकर कमरा किराए पर लेकर रहते हैं। वे फर्जी नाम व पते के आधार पर जारी मोबाइल सिम लेकर गांव से आते हैं। यहां राह चलते लोगों को डाॅलर एक्सचेंज करने का झांसा देकर मोटे मुनाफे का लालच देते हैं। फिर उनकी बातों में फंसे व्यक्ति को सूनसान जगह बुलाकर एक थैले में नोट होना बताते हैं। इसमें ऊपर पांच सात असली नोट और बाकी उसी आकार के अखबार की गड्‌डी लगा देते हैं। ठगी की वारदात के बाद मोबाइल सिम को तोड़कर फेंक देते हैं और गांव भाग जाते हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें