• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Friendship With Woman On Social Media, Cheated 20 Lakh Rupees In The Name Of Charge On Expensive Giftka Courier From Italy

85 वर्षीय रिटायर्ड इंजीनियर से गर्लफ्रेंड ने 20 लाख ठगे:इटली से फोन किया: करोड़ों का गिफ्ट भेजा है...कूरियर चार्ज के नाम पर वसूले रुपए

जयपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डिस्कॉम से रिटायर 85 साल के चीफ इंजीनियर से ठगी का मामला सामने आया है। सोशल मीडिया के जरिए रिटायर्ड चीफ इंजीनियर की दोस्ती कुछ महीने पहले इटली की एक महिला से हुई थी। डीपी में महिला की खूबसूरत फोटो थी, जिसे वो अपनी बता रही थी। दोनों के बीच दोस्ती इतनी बढ़ गई कि फोन पर बात होने लगी। इसका फायदा उठा महिला ने करोड़ों रुपए के गिफ्ट भेजने का झांसा दिया। रिटायर अधिकारी भी झांसे में आ गए। ठगों ने कूरियर चार्ज और अलग-अलग फीस के नाम 20 लाख रुपए की ठगी कर ली। जब उन्हें इसके बारे में पता चला तो सोडाला थाने में मामला दर्ज कराया।

सोड़ाला थाना अधिकारी सतपाल सिंह ने बताया कि अचरोल हाउस कॉलोनी निवासी रिटायर्ड चीफ इंजीनियर दलीप सिंह ने बताया कि कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर इटली निवासी महिला एनालिसा थॉमसन से उनकी दोस्ती हुई थी। दोनों के बीच में चैटिंग होने लगी। इटली की महिला ने भारत घूमने की इच्छा जाहिर की। महिला ने बताया कि वह उनके लिए करोड़ों रुपए का गिफ्ट भेज रही है, जिसे देखकर दिलखुश हो जाएगा। महिला ने अगस्त 2021 में गिफ्ट भेजने का झांसा दिया।

कस्टम अधिकारी बनकर किया फोन, 8 बार में ठगे 20 लाख रुपए
अगस्त 2021 में दलीप सिंह के पास एक फोन आया। कॉल करने वाले युवक ने खुद को कस्टम अधिकारी बताया। इटली से आए गिफ्ट का हवाला देते हुए कस्टम ड्यूटी चुकाने पर कूरियर करने की बात कही। उसने इंजीनियर को बैंक खाता नंबर बताए। उन्होंने युवक के कहने पर बताए हुए अकाउंट नंबर में कुछ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। इसके कुछ दिनों बाद दोबारा फोन आया और सिक्योरिटी अमाउंट, प्रोसेसिंग फीस व विभिन्न तरह के चार्ज बताकर रुपए देने की बात कहीं। ऐसे में 8 बार में करीब 20 लाख रुपए ठग लिए। दो दिन पहले दोबारा फोन आया तो कूरियर डिलीवर करने के लिए रुपए मांगे। रिटायर अधिकारी को शक हुआ तो सोशल मीडिया अकाउंट खंगाला, तब खुलासा हुआ कि उनके साथ ठगी हुई है। पीड़ित सोडाला थाने पहुंचा और ठगी का मामला दर्ज करवाया। फिलहाल पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी है। पुलिस यह भी जानकारी जुटा रही है कि इटली से फोन करने वाली महिला इटली से ही थी या फिर कहीं और से।