ग्राउंड के जश्न से प्राइवेट क्लबों में सिमटा गरबा:कोरोनाकाल के कारण लड़के-लड़कियां ने परिवार के साथ नाइट क्लब और कॉलोनी में ही खेला गरबा, भीड़-भाड़ से भी बचते रहे

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर के क्लब और फार्महाउस पर हुआ गरबा। - Dainik Bhaskar
जयपुर के क्लब और फार्महाउस पर हुआ गरबा।

जयपुर में नवरात्रों के दौरान गरबा- डांडिया की धूम मची रही। महिलाओं ने खूब डांडिया खनकाया। वहीं, इस बार बॉलीवुड से इंस्पायर लुक भी काफी ट्रेंड में रहा। लेकिन समय के बदलाव के साथ साथ शहर में नवरात्र का उत्सव गरबा और डांडिया का स्वरुप अब बदलता जा रहा है। ये डांडिया अब क्लब्स और फार्महाऊस तक की सिमट कर रह गया है।

सामुदायिक से हुआ व्यवसायिक
पहले नवरात्र के शुरू होते ही शहर में गरबा और डांडिया रास सामुदायिक उत्सव की तरह मनाया जाता था, लेकिन अब इस सामुदायिक उत्सव ने व्यवसाइक रूप ले लिया है। नवरात्रि के दौरान आकर्षण का केंद्र रहने वाले गरबे का आयोजन अब केवल पार्टी स्थलों, क्लब और फ़ार्म हाउसों में किया जाने लगा है। आयोजक पवन टांक का कहना है की कोरोनकाल के बाद लोग भीड़ वाली जगह पर जाने से बचने लगे हैं। ऐसे में जयपुराइट्स प्राइवेट जगह जैसे क्लब या फार्महाउस पर गरबा खेलना प्रिफर कर रहे हैं। जहां इन आयोजनों में शामिल होने के लिए महिलाओं को टिकिट्स लेने पड़ते है। वहीं जहां पहले गुजरात से इंस्पायर गरबा के आयोजन में एक समय ढोल और थाप की तालियों की गूंज पर जो गरबा और डांडिया खेला जाता था। अब उसकी जगह बॉलीवुड सांग्स, डीजे और फ्यूजन म्यूजिक ने ले ली है।

गुजरात से इंस्पायर गरबा के आयोजन में एक समय ढोल और थाप की तालियों की गूंज पर जो गरबा और डांडिया खेला जाता था।
गुजरात से इंस्पायर गरबा के आयोजन में एक समय ढोल और थाप की तालियों की गूंज पर जो गरबा और डांडिया खेला जाता था।

राजस्थानी और गुजराती लुक का बढ़ा क्रेज
महिलाएं गरबा के लिए राजस्थानी घाघरा ओढ़नी के साथ साथ गुजराती चनिया -चोली भी खूब पसंद कर रही है। वहीं, पुरुषों की बात करे तो उन्हें इंडो वेस्टर्न लुक के साथ साथ पारम्परिक धोती-कुर्ता और अंगरखी काफी लुभा रही है।

ट्रेडिश्नल तरीके से क्लब्स में खेला गया गरबा।
ट्रेडिश्नल तरीके से क्लब्स में खेला गया गरबा।

बॉलीवुड फिल्मों से इंस्पायर है यूथ
आयोजक और महिला संघठन से जुड़ी प्रियांशी जाड़ावत का कहना है कि इस बार यूथ में गरबे को लेकर काफी क्रेज देखने को मिल रहा है, इस बार गरबा उत्सव में महिलाओं के अलावा गर्ल्स और बॉयज भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। वही यूथ बॉलीवुड फिल्मे जैसे रामलीला में दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के लुक से इंस्पायर लुक अपना रहे है।

गरबे के साथ खनके डांडिया।
गरबे के साथ खनके डांडिया।

बच्चों की एंट्री पर रोक
आयोजक पवन टांक का कहना है की इस बार गरबा-डांडिया में लोग बच्चों को नहीं लेकर आ रहे है जिसका मुख्य कारण ये भी है लोगों के मन में बच्चों की सेफ्टी को लेकर डर है ऐसे में शहर के कई आयोजन स्थलों पर छोटे बच्चों की एंट्री पर रोक है। 18 की उम्र के लोगो से यही एंट्री स्टार्ट है।

सिर्फ 18 उम्र से ज्यादा के लोगों को मिली एंट्री।
सिर्फ 18 उम्र से ज्यादा के लोगों को मिली एंट्री।
खबरें और भी हैं...