पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वित्त विभाग ने सौंपी बजट की प्रति:5 अफसरों की देखरेख में तैयार हुआ गहलोत सरकार का तीसरा बजट, सीएम को सौंपी प्रति

जयपुर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वित्त विभाग ने मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को वित्त वर्ष 2021-22 के बजट की प्रति सौंप दी। जिन छह अफसरों देखरेख में 150 लोगाें की टीम ने इस बजट को अंतिम रूप दिया उनमें सबसे आगे वित्त विभाग के प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा हैं। काेविड की चुनाैतियाें बीच पिछले साल नवंबर में ही अराेड़ा ने वित्त विभाग की कमान संभाली।

दूसरे नंबर पर वित्त राजस्व सचिव टी रविकांत हैं। बजट में इनकी जिम्मेदारी सरकार की कमाई के जरिए तलाशना थी। कहां टैक्स लगेगा और कहां राहत मिलेगी इसका प्रस्ताव रविकांत के दफ्तर से ही तैयार किया गया। तीसरे नंबर पर विशिष्ट सचिव सुधीर शर्मा हैं जिनकी जिम्मेदारी सरकार के खर्च पर निगरानी रखने की है। सरकार किन जगहों से अपने खर्च में कटौती कर सकती है इसके रास्ते तलाशने का काम इन्हीं ने किया।

इस सारी प्रक्रिया के बाद बजट अपने अंतिम चरण में वित्त सचिव बजट के दफ्तर पर कंपाइल होने के लिए पहुंचता है। यहां बजट सचिव पृथ्वी राज और बजट निदेशक शरद मेहरा का काम शुरू हाेता है। काैन-काैन सी घाेषणाओं के लिए कितना प्रावधान रखाना है। सरकार के खजाने में कितनी गुंजाइश है इसका पूरी जानकारी इनके ऑफिस में ही रखी जाती है। बजट को अंतिम रूप इन्हीं के चैंबर में दिया जाता है।

1 अखिल अरोड़ा, प्रमुख सचिव, वित्त विभाग

2 टी रविकांत, वित्त राजस्व सचिव

3 सुधीर शर्मा, विशिष्ट सचिव

4 पृथ्वी राज, बजट सचिव

5 शरद मेहरा, बजट निदेशक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें