पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

BJP-RSS पर निशाना:CM गहलोत बोले- जरूरत पड़ने पर 10-20 साल बाद भाजपा वाले गांधीजी की तरह नेहरू को भी अपना लेंगे

जयपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हनुमानगढ़ में गांधी प्रतिमा के वर्चुअल अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत। - Dainik Bhaskar
हनुमानगढ़ में गांधी प्रतिमा के वर्चुअल अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने देश के मौजूदा हालात को लेकर ‌BJP और RSS पर निशाना साधा है। गहलोत ने कहा कि BJP और RSS ने अब गांधीजी को अपना लिया है। 10-20 साल बाद जब इन्हें जरूरत पड़ेगी और सूट करेगा तो पंडित नेहरू को भी अपना लेंगे। आज BJP और RSS के लोग पंडित नेहरू के बारे में न जाने क्या-क्या कहते रहते हैं। गहलोत मंगलवार को दांडी मार्च की वर्तमान में प्रासंगिकता मुद्दे पर आयोजित वर्चुअल सेमिनार और हनुमानगढ़ में गांधीजी की प्रतिमा के वर्चुअल लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे।

गहलोत ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा- गांधी अपने वक्त से ज्यादा आज प्रासंगिक हैं। आज देश के हालात शब्दों में बयां नहीं किए जा सकते। फोन पर बात नहीं कर सकते, लोग फोन पर बात करने से डरते हैं, और कहते हैं कि फेसटाइम पर या व्हाट्सएप पर बात करो। ED, CBI, IT का दुरुपयोग सरकारें गिराने और बनाने में हो रहा है। चुनाव के चार दिन पहले नेताओं के परिवारों पर छापे पड़ रहे हैंं। उन्हें अहसास नहीं है कि जनता समझती भी है और समय आने पर जवाब भी देती है। भगवान इन्हें सद्बुद्धि दें। हमारे रास्ते अलग हैं, दुश्मन नहीं हैं।

सर्वोदय विचार परीक्षा पास किए बिना नहीं मिलेगी सरकारी स्कॉलरशिप
राजस्थान में सरकार से मिलने वाली हर तरह की स्कॉलरशिप के लिए सर्वोदय विचार परीक्षा पास करनी होगी। इसे पास किए बिना स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। गहलोत ने कहा, राजस्थान में सब जगह सर्वोदय विचार परीक्षा चलेगी। बचपन में मैंने भी दी थी। छात्रवृत्ति और मेरिट आधारित सुविधाएं तभी ​मिलेंगी। जब यह परीक्षा पास करेंगे। सर्वाेदय परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा। इसकी किताबें सरकार देगी।

जयपुर के सेंट्रल पार्क में बनेगा गांधी दर्शन म्यूजियम
गहलोत ने कहा, 2019 में गांधी दर्शन म्यूजियम बनाने की घोषणा की गई थी। वह पूरी नहीं हो सकी। खादी भंडार की जिस जमीन पर यह म्यूजियम बनना था। वह खादी आयोग मुंबई के यहां गिरवी रखी हुई थी। अब सेंट्रल पार्क में गांधी म्यूजियम बनाने के लिए जगह तय कर दी गई है। सेंट्रल पार्क में गांधी दर्शन म्यूजियम बनेगा। अफसरों ने साफ सफाई शुरू कर दी है। सभी गांधीवादियों को बुलाकर इसकी शुरुआत की जाएगी।

राजस्थान में गैर सरकारी क्षेत्र में युवा शांति सेना बनेगी
मुख्यमंत्री गहलोत ने राजस्थान में युवा शांति सेना बनाने का सुझाव दिया। गहलोत ने कहा, गैर सरकारी क्षेत्र में युवा शांति सेना बनाई जाए, सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी। शांति सेना के जरिए युवाओं को गांधीजी के जीवन और उनके विचारों से प्रेरित करवाया जाए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें