CM ने कॉलेजों में लड़कियों के एडमिशन पर जताई खुशी:गहलोत बोले- हमने 3 साल में खोले 210 कॉलेज

जयपुर6 महीने पहले
राजस्थान के सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए लकड़ो से ज्यादा लड़कियों ने किया आवेदन।

राजस्थान के उच्च शिक्षा विभाग में बढ़ते नामांकन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुशी जाहिर की है। CM गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि राजस्थान में 2018 तक सिर्फ 250 कॉलेज थे। जबकि पिछले 3 साल में हमने 210 नए कॉलेज शुरू किए हैं। जिनमें 45,302 सीटों पर एडमिशन के लिए 59,356 आवेदन आ चुके हैं। इनमें भी लड़कों के अनुपात में लड़कियों के आवेदन की संख्या ज्यादा है। मुझे उम्मीद है कि राजस्थान में लड़कियों का ड्रॉपआउट रेट भी कम होगा।

CM अशोक गहलोत ने ट्वीट कर जताई खुशी।
CM अशोक गहलोत ने ट्वीट कर जताई खुशी।

मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि राजस्थान में पिछले 3 साल में शुरू किए गए 210 कॉलेजों को स्थाई और अस्थाई फैकल्टी और इमारतों में चलाया जा रहा है। जिन्हें और बेहतर बनाने के लिए अगस्त में 130 कॉलेजों की इमारतों का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। ताकि प्रदेश के बच्चों को अच्छी शिक्षा लेने के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़े।

बता दें कि उच्च शिक्षा विभाग ने राजस्थान के 459 कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन की तारीख को 30 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके बाद 1 अगस्त कॉलेज की ओर से एडमिशन फ्रॉम का ऑनलाइन वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद 12 अगस्त को फर्स्ट कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

वहीं 16 अगस्त को वर्ग निर्धारण विषय आवंटन किया जाएगा। इसके बाद 17 अगस्त से ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लासेस शुरू होंगी। वहीं सरकार ने प्रदेश के सरकार कॉलेजों में 25% सीटें बढ़ाई है। ऐसे में इस बार प्रदेशभर 2 लाख 6 हजार की जगह 2 लाख 57 हजार सीट पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।