पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमजोर हुआ कोरोना:बाहर रहने वाले और संक्रमित परिवारों से मिलने पर ‘गिफ्ट’ में मिल रहा है संक्रमण

जयपुर4 दिन पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी
  • कॉपी लिंक
  • डॉक्टरों ने कहा-खतरा टला नहीं है, संक्रमितों में 50% में लक्षण ही नहीं

कोरोना का प्रकोप लगातार कम हो रहा है। नए साल का जनवरी का महिना और भी सुकून देने वाला साबित हो रहा है। मौजूदा स्थिति में जो भी संक्रमित के मामले मिल रहे है, उनमें या तो वे पॉजिटिव परिवार के संपर्क में आए है या जयपुर से बाहर अन्य जिले में रह रहे थे।

नया साल और मकर संक्रांति के पर्व मनाने राजधानी में अपने रिश्तेदार के यहां आने से संक्रमित हो रहे है। विशेषज्ञों का कहना है कि पॉजिटिव आने वालों में 50 फीसदी अभी भी बिना लक्षण वाले मरीज है। जिससे संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए मास्क लगाना और सोश्यल डिस्टेसिंग की पालना करनी होगी।

खतरा टला नहीं, सतर्क रहें
डॉक्टरों का कहना है नए मामलों में भले ही कमी है लेकिन खतरा टला नहीं है। वैक्सीनेशन का प्रोग्राम बड़े स्तर पर शुरू नहीं हो जाता तब तक कोरोना महामारी से बचने के लिए सावधानी बरतनी होगी। ठंड में बीमारी फैलने का डर बना रहता है।

जयपुर में नए संक्रमित 72, पर सुखद कि एक भी मौत नहीं
कोरोना का संक्रमण लगातार कम हो रहा है। बुधवार को 72 नए संक्रमित मामले सामने आए है। सुखद बात ये है कि मौत एक भी दर्ज नहीं है। सबसे ज्यादा पॉजिटिव सोडाला में मिले है। अब तक जयपुर में 58297 में से 56608 मरीज रिकवर हुए है।

केस 1
आमेर निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति का एक-एक करके पूरा परिवार संक्रमित हो चुका है। पहले पति-पत्नी फिर बेटी भी पॉजिटिव मिली है। कॉलोनी में और दो माह पहले पड़ौसी परिवार का एक सदस्य पॉजिटिव पाया गया था।

केस 2
बनीपार्क निवासी 15 साल का बच्चा मामा के यहां गया था। आठ जनवरी को गांव जाते समय सिंधी कैंप बस स्टेंड पर जांच के दौरान पॉजिटिव मिला है। बच्चे में बीमारी के किसी तरह के लक्षण भी नहीं हैं।

केस 3
एसएमएस मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में रहने वाले एक छात्र में पॉजिटिव मिला है। हालांकि छात्र सीकर जा चुका है। लेकिन छात्रावास में पहले भी छात्र संक्रमित मिल चुके है। कोरोना वायरस के भी लक्षण नहीं है।

  • पिछले साल 30 नवंबर को सबसे ज्यादा 745 पॉजिटिव
  • सबसे ज्यादा मौत 60 साल से अधिक उम्र वालों की
  • कोरोना से होने वाली मौत में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की अधिक
  • सबसे ज्यादा पॉजिटिव और सैंपल भी सबसे ज्यादा नवंबर माह में

भास्कर एक्सपर्ट पैनल

एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सुधीर भंडारी, एसएमएस अस्पताल के मेडिसन विभाग के डॉ.रमन शर्मा, आरयूएचएस कोविड प्रभारी डॉ.अजीत सिंह, रेस्पीरेटरी मेडिसन के डॉ.वीरेन्द्र सिहं व डॉ.नरेन्द्र खिप्पल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser