प्रदेश में बंपर भर्तियों की तैयारी:शुभ समाचार; शिक्षा और चिकित्सा विभाग में 65 हजार पदों पर भर्तियां

जयपुर2 महीने पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी/विनोद मित्तल
  • कॉपी लिंक
कुछ पदों पर भर्ती के लिए एजेंसी तय होना अभी बाकी है। इनकी भर्ती प्रक्रिया एजेंसी तय होने के बाद आगे बढ़ेगी।  - Dainik Bhaskar
कुछ पदों पर भर्ती के लिए एजेंसी तय होना अभी बाकी है। इनकी भर्ती प्रक्रिया एजेंसी तय होने के बाद आगे बढ़ेगी। 

प्रदेश के लाखों बेरोजगारों के लिए शुभ समाचार है। आने वाले दिनों में सरकार बंपर भर्तियां करेगी। सर्वाधिक 60 हजार पदों पर शिक्षा विभाग में और 5 हजार पदों पर भर्तियां चिकित्सा विभाग में होंगी। वित्त विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है। अब कैडर के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए आरपीएससी या कर्मचारी चयन बोर्ड को अभ्यर्थना भेजने की तैयारी है। इसके बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। कुछ पदों पर भर्ती के लिए एजेंसी तय होना अभी बाकी है। इनकी भर्ती प्रक्रिया एजेंसी तय होने के बाद आगे बढ़ेगी।

हॉस्पिटल केयरटेकर भर्ती, पहली बार एमबीए डिग्रीधारी लगेंगे

सरकार ने अस्पतालों के प्रबंधन के लिए पहली बार हॉस्पिटल केयर टेकर की भर्ती को मंजूरी दी है। पहले चरण में 55 पदों पर भर्ती होगी। अस्पताल प्रबंधन, हॉस्पिटल केयर में एमबीए, पीजीडी (दो साल का नियमित) कोर्स करने वाले आवेदन कर सकेंगे। पिछली लैब टेक्नीशियन भर्ती व सहायक रेडियोग्राफर भर्ती के समय पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्ट्रेशन में हुए फर्जीवाड़े के मद्देनजर अब रजिस्ट्रेशन में सख्ती बरती जाएगी।

पहली बार लैब टेक्नीशियन व सहायक रेडियोग्राफर की लिखित परीक्षा

इस बार लैब टेक्नीशियन और सहायक रेडियोग्राफर भर्ती के नियम बदलेंगे। भर्ती अब लिखित परीक्षा के जरिए होगी। इससे पहले इस पद पर भर्ती केवल डिप्लोमा या डिग्री में प्राप्त अंक, शैक्षिक योग्यता के अंकों के 70 प्रतिशत और अनुभव के अंकों के अधिकतम 30 प्रतिशत मिलाकर मेरिट तैयार की जा रही थी।

खबरें और भी हैं...