पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Government's Decision To Postpone REET Exam On 25 April After Instructions From Minority Commission; Now Likely To Be In June July

राजस्थान में REET की तारीख बदली:महावीर जयंती पर होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा अब 20 जून को होगी; सरकार बोली- EWS कैंडिडेट्स को मौका देने के लिए बढ़ाया समय

जयपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अब जून आखिर या जुलाई में REET परीक्षा कराई जा सकती है। इस बार 16 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है। - Dainik Bhaskar
अब जून आखिर या जुलाई में REET परीक्षा कराई जा सकती है। इस बार 16 लाख लोगों ने इसके लिए आवेदन किया है।

राजस्थान सरकार ने 25 अप्रैल को महावीर जयंती के दिन होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता (REET) परीक्षा स्थगित कर दी है। अब यह परीक्षा 20 जून को होगी। मुख्यमंत्री स्तर निर्देश मिलने के बाद राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा की नई तारीख के आदेश जारी कर दिए हैं। सरकारी आदेश में परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाने की वजह आ​र्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के कैंडिडेट्स को मौका देना बताई गई है।

REET के मुख्य कॉर्डिनेटर और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डीपी जारोली ने बताया, 'EWS के अभ्यर्थियों को मौका देने के लिए 25 अप्रैल की परीक्षा स्थगित कर, इसे 20 जून को कराने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार अब EWS के अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा, आवेदन करने की तारीख जल्द घोषित होगी।' इस बार 16 लाख लोगों ने REET के लिए आवेदन किया है।

मुख्यमंत्री ने EWS कैंडिडेट्स को मौका देने के लिए कमेटी बनाई थी
राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भास्कर से बातचीत में कहा था, 'आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) को आरक्षण के तहत आुय सीमा और शैक्षणिक योग्यता में दी गई छूट के बाद लंबित भर्तियों के संबंध में मुख्यमंत्री स्तर पर समीक्षा हुई थी। उसके बाद एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी की सिफारिशों के मुताबिक, REET परीक्षा स्थगित करने का फैसला किया है।'

अल्पसंख्यक आयोग ने भी दिए थे REET टालने के निर्देश
इससे पहले राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने 23 मार्च को राज्य के मुख्य सचिव को चिट्ठी लिखकर महावीर जयंती के दिन REET परीक्षा नहीं करवाने के निर्देश दिए थे। आयोग के निर्देश के बाद 23 को ही मुख्यमंत्री ने कमेटी बनाकर तीन दिन में रिपोर्ट मांगी थी। कमेटी ने शुक्रवार को ही मुख्यमंत्री को अपनी सिफारिशों के साथ रिपोर्ट सौंप दी। इसके बाद मुख्यमंत्री ने महावीर जयंती के दिन परीक्षा टालने की मंजूरी दे दी है।

जैन समाज ने महावीर जयंती के दिन परीक्षा का विरोध किया था
महावीर जयंती के दिन REET करवाने को लेकर जैन समाज शुरू से ही विरोध कर रहा था। विधानसभा में बजट सत्र के दौरान कई बार यह मुद्दा उठाया गया। जैन समाज के लोगों ने राजधानी में इस मांग को लेकर पिछले दिनों धरना दिया था और अलग-अलग स्तर पर ज्ञापन देकर परीक्षा को महावीर जयंती के अलावा किसी और दिन रखने की मांग रखी थी।

पहले बोर्ड अध्यक्ष ने कहा था- परीक्षा टालना संभव नहीं
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने एक हफ्ते पहले कहा था कि 25 अप्रैल को तय कार्यक्रम पर ही REET का आयोजन होगा। उन्होंने इससे पहले और बाद में कोई भी रविवार परीक्षा के लिए खाली नहीं होने की बात कही थी। हर रविवार को विभिन्न भर्तियों की एजेंसियों की परीक्षाएं हैं। ऐसे में बोर्ड के पास REET का आयोजन 25 अप्रैल को कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने यह भी कहा था कि परीक्षा केंद्र लगभग फाइनल हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...