राजस्थान में जूनियर इंस्ट्रक्टर के पदों पर निकली भर्ती:ग्रेजुएट युवा 27 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन, रिटन टेस्ट के आधार पर होगा सिलेक्शन

जयपुर4 महीने पहले

राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने कनिष्ठ अनुदेशक के 43 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 12 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। जो 27 अप्रैल तक चलेगी। भर्ती प्रक्रिया में 18 से 40 साल तक की उम्र के उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आयु सीमा
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल होनी जरूरी है। वहीं आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा कनिष्ट अनुदेशक के 43 पदों पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए सितम्बर महीने में रिटन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। वहीं रिटन टेस्ट पास कर लेने वाले कैंडीडेट्स का इंटरव्यू के लिए सिलेक्शन होगा।

सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार कनिष्ठ अनुदेशक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता
भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को किसी भौतिक शास्त्र रसायन शास्त्र और गणित विषयों में वैकल्पिक विषयों के साथ 10+2 होना अनिवार्य है। इसके साथ ही राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता रखने वाली संस्था से अभियांत्रिकी प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होने के साथ ही 2 साल का कार्य अनुभव होना जरूरी है।

आवेदन शुल्क
भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन ई-मित्र कियोस्क या जन सुविधा केन्द्र (C.S.C.) के माध्यम से करना होगा। जिसमें जनरल कैटेगरी, क्रीमीलेयर कैटेगरी के ओबीसी और अति पिछड़ा वर्ग के लिए 450 रुपए फीस रखी गई है। जबकि नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के पिछड़ा,अति पिछड़़ा और आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए 350 रुपए, विशेष योग्यजन और एससी-एसटी के लिए 250 रुपए और सालाना 2.50 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के कैंडिडेट के लिए भी 250 रुपए परीक्षा शुल्क रखा गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • राजस्थान हाउस कीपर भर्ती का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मैं आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको Apply Online पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने SSO Portal ओपन होगा।
  • इसके अंदर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है अगर आप नहीं है तो रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • इसके अन्दर आपको रिक्र्यूटमेंट के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद में आपको राजस्थान कनिष्ठ अनुदेशक भर्ती पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें

भर्ती विज्ञप्ति देखने के लिए यहां क्लिक करें