गीता जयंती:हरे कृष्ण मूवमेंट ने भक्तों को बांटी 2100 श्रीमद्भागवत की प्रतियां

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि और कुमार योग में श्रद्धालुओं ने भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना कर मोक्ष की कामना की

अगहन माह मार्गशीर्ष में मंगलवार को मोक्षदा एकादशी व गीता जयंती भक्तिभाव से मनाई गई। अमृत सिद्धि, सर्वार्थ सिद्धि और कुमार योग में श्रद्धालुओं ने एकादशी का संकल्प कर भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना कर मोक्ष की कामना की। गीता जयंती पर हरे कृष्ण मूवमेंट की ओर से भक्तों को शहर में श्रीमद्भागवत की 2100 प्रतियां बांटी गईं। संस्थान पिछले 15 साल में 51 लाख भक्तों तक गीता की प्रतियां पहुंचा चुका है।

कृष्ण बलराम मंदिर में महामंत्र जप मैराथन
हरे कृष्ण मूवमेंट की ओर से जगतपुरा स्थित कृष्ण बलराम मंदिर में गीता जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। अध्यक्ष अमितासन दास ने बताया कि द्वापर युग अगहन माह शुक्ल पक्ष की एकादशी पर कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। इस दौरान मधु पंडित दास के सानिध्य में जप मैराथन हुई। इस दौरान सैकड़ों भक्तों ने हरे कृष्ण महामंत्र की 64 माला जप किया। इसके साथ ही बच्चों को वैदिक संस्कृति से जोडने के लिए हो रहे श्रीमद्भागवत गीता यथास्वरूप के अध्याय 7 से 12 पर आधारित गीता कांटेस्ट का रजिस्ट्रेशन भी शुरू हुआ।

गोविंद के दर्शन कर हजारों भक्तों ने की मोक्ष की कामना
शहर के आराध्य गोविंददेवजी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। यहां सुबह की सभी झांकियों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आराध्य देव के दर्शन कर सुबह ठाकुर जी का अभिषेक कर लाल रंग की नवीन पोशाक धारण कराई गई। मोक्षदा एकादशी पर श्रद्धालुओं ने अमृत सिद्धि, सर्वार्थसिद्धि और कुमार योग में जमकर दान-पुण्य किया। मंदिरों और रैन बसेरों में श्रद्धालुओं ने कंबल, ऊनी वस्त्र, गुड़, तिल, तिल का तेल और जलाऊ लकड़ी का दान किया।

गीता का पूजन कर किए सामूहिक पाठ
सुभाष चौक पानो का दरीबा स्थित सरस निकुंज में शुक संप्रदाय पीठाधीश्वर अलबेली माधुरी शरण महाराज के सान्निध्य में ठाकुर राधा सरस बिहारी सरकार का पंचामृत अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण कराई गई। गलता गेट स्थित गीता गायत्री मंदिर में पं. राजकुमार चतुर्वेदी के सान्निध्य में गीता-गायत्री का पंचामृत अभिषेक कर नवीन लाल पोशाक धारण करवाई गई।

इस मौके पर गीता के सामूहिक पाठों का भी आयोजन किया गया। श्रीमन्न नारायण प्रन्यास मंडल की ओर से सीकर रोड ढहर के बालाजी के परसरामनगर स्थित श्री मन्न नारायण धाम में महामंडलेश्वर पुरुषोत्तम भारती के सान्निध्य में गीता जयंती मनाई गई। विश्व हिंदू परिषद के जमना लाल बजाज मार्ग स्थित क्षेत्रीय कार्यालय भारत माता मंदिर में गीता जयंती पर बौद्धिक व्याख्यान हुआ।

गीता जयंती पर नगर संकीर्तन कार्यक्रम आयोजित

श्रीमद‌्भागवत गीता जयंती पर गौरांग इंस्टीट्यूट फॉर वैदिक एजुकेशन की ओर से गुप्ता स्टोर आम्रपाली सर्किल से नेशनल हैंडलूम वैशाली नगर में आकर्षक तथा भव्य नगर संकीर्तन का आयोजन किया गया। समारोह दिल्ली, मुंबई, गुड़गांव तथा अन्य प्रदेशों 250 से ज्यादा भक्त शामिल हुए। संकीर्तन कार्यक्रम का शुभांरभ मयूर यूनिकोटर्स के सीएमडी सुरेश पोद्दार एवं समाज सेवी किरण पोद्दार द्वारा किया गया। संस्था के संस्थापक वृन्दावन चन्द्रदास ने बताया कि विभिन्न राज्यों से आए हुए गायक कलाकारों तथा संगीतज्ञों ने अपने मधुर स्वरमय कीर्तन द्वारा संकीर्तन में पधारे हुए समस्त भक्तों का मन मोह लिया।

गीता ग्रंथ का किया पूजन, ग्रंथ के उपदेशों पर हुई चर्चा

गीता जयंती पर गीता ग्रंथ का पूजन-अर्चन स्वामी बालमुकुंद आचार्य महाराज के सानिध्य में किया गया। महंत पुरुषोत्तम मंगलहारा ने बताया कि पांच विद्वान पंडितों द्वारा भारत संस्कृत परिषद के संयुक्त तत्वाधान में गीता ग्रंथ के उपदेशों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर पंडित महेश शर्मा गोविंद नारायण भातरा, पंडित रमेश चंद शर्मा, पंडित गौरव शर्मा, पीयूष शर्मा, भीम कसानियां आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...