राजस्थान में मौसम / मानसून के बीच लौटी गर्मी, आठ शहरों में पारा 40 पार, प्रदेश में 45 डिग्री के साथ बीकानेर सबसे गर्म

नदी में फंसे लोगों को निकालते बचाव दल के सदस्य।
X

  • झालावाड़ के डग में 3.5 इंच बारिश, बारां की पार्वती नदी में अचानक पानी आने से फंसे 6 लोग

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:36 PM IST

जयपुर. प्रदेश में मानसून के बीच गर्मी फिर लाैट आई है। मंगलवार काे आठ शहराें में पारा 40 डिग्री के पार चला गया। बीकानेर में सबसे अधिक 45.0 डिग्री दर्ज हुआ। दिनभर तेज धूप के साथ गर्म हवाओं का असर भी रहा। मंगलवार को चूरू में पारा 44.9, जैसलमेर व गंगानगर में 43.4, जाेधपुर में 43.1, बाड़मेर में 42.4, जयपुर में 41.9 और अजमेर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

प्रदेश में मानसून में आए 7 दिन गुजर चुके हैं लेकिन काेटा संभाग काे छाेड़कर कहीं पर भी अभी जमकर मेघ नहीं बरसे हैं। मानसून के बावजूद अचानक गर्मी बढ़ने के पीछे पश्चिमी की ओर से आ रही गर्म शुष्क हवाएं कारण हैं। इनके चलते मानसून ताे फिलहाल कमजाेर पड़ा है, बल्कि तापमान भी बढ़ गया है। माैसम विभाग के अनुसार दाे दिन बाद मानसून सक्रिय हाेने के आसार हैं। इस बीच, पूर्वी और दक्षिणी जिलाें में कहीं-कहीं बारिश हाेने का अनुमान है।

हालांकि प्री-मानसून में अच्छी बरसात हाेने से 27 जिलाें में सामान्य से इससे अधिक बारिश दर्ज हुई है, जबकि संभाग के हिसाब से अभी तक केवल दाे संभाग काेटा और उदयपुर में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई। झालावाड़ में सामान्य से अब तक 93.9 फीसदी अधिक 172.54 मिमी बारिश हुई।

जयपुर में सामान्य के मुकाबले बारिश का आंकड़ा सामान्य से 26 फीसदी कम है। यहां अभी तक केवल 44.42 मिमी बारिश हुई जबकि 30 जून तक सामान्य बारिश का आंकड़ा 60.0 मिमी है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 6.38 फीसदी ज्यादा यानि 63.03 मिमी बारिश हुई।

बारिश की जिलेवार स्थिति

असामान्य बारिश-झालावाड़ और सामान्य से अधिक-बारां, जाेधपुर, काेटा, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद और टाेंक सीकर सामान्य-अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्ताैड़गढ़, चूरू, धाैलपुर, डूंगरपुर, जैसलमेर, झुंझुनूं, जालाैर, कराैली और नागाैर सामान्य-दाैसा, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, सिराेही और टाेंक।

  • प्रदेश में तेज गर्मी के बीच कुछ इलाकों में बारिश जारी है। झालावाड़ के डग में 92 मिमी (3.5 इंच) बारिश हुई। बारां जिले के घीसरी गांव में पार्वती नदी में अचानक पानी आने से 6 लोग फंस गए। इन्हें रेस्क्यू टीम ने निकाला। एएसआई धर्मपाल ने बताया कि ये लोग नदी के बीच स्थित टापू पर अपने खेतों में काम कर रहे थे। इस बीच मप्र से आवक होने से नदी में पानी बढ़ गया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना