राजस्थान में बारिश-बिजली, महिला सहित 8 की मौत:प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय; जोधपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में तेज बारिश

जयपुरएक महीने पहले
अच्छी बारिश से एक ओर जहां राहत है, वहीं कई जगह हुए हादसों में लोगों की जान भी चली गई।

आसमानी बिजली गिरने से मंगलवार को राजस्थान के तीन जिलों में 8 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे में तीन अन्य लाेग झुलस गए। वहीं, प्रदेश में बारिश का दौर फिर से शुरू हो गया। मंगलवार देर शाम उदयपुर, जोधपुर संभाग के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। गर्मी-उमस से परेशान लोगों को बारिश के बाद राहत मिली है।

चार-चार लाख मिलेंगे
प्रतापगढ़ जिले में बिजली गिरने से एक महिला सहित तीन लोगों की जान गई है। इनमें धमोतर थाना क्षेत्र में खेत में काम कर रही एक महिला भगली देवी (30) और देवगढ़ में ताराचंद मीणा (31) शामिल हैं। वहीं एक और व्यक्ति की मौत खेत में काम करने के दौरान हुई है।

चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा स्थित एकलिंगपुरा पंचायत के गांव खातीखेड़ा में खेत पर काम कर रहे रमेश भील और कमला भील पर आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे दोनों की मौत हो गई।
चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा स्थित एकलिंगपुरा पंचायत के गांव खातीखेड़ा में खेत पर काम कर रहे रमेश भील और कमला भील पर आकाशीय बिजली गिर गई, जिससे दोनों की मौत हो गई।

खेत पर काम कर रहे थे
चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में आकाशीय बिजली गिरने से दंपती की मौत हो गई। एसडीएम कैलाश चंद गुर्जर ने बताया कि रावतभाटा के एकलिंगपुरा पंचायत के गांव खातीखेड़ा में खेत पर काम कर रहे रमेश भील (40) और कमला भील (38) की मौत हो गई।

घर के आंगन में बैठे थे
बांसवाड़ा के कुशलगढ़ उपखंड के भोराज गांव में मंगलवार शाम करीब सवा सात बजे दर्दनाक हादसा हुआ। घर के आंगन में बैठे हुए मोहन पुत्र हीरा पारगी, सुनीता पुत्री मोहन पारगी व राजपाल पुत्र मोहन पर आकाशीय बिजली गिर गई। मौके पर ही इनकी मौत हो गई। सोहनलाल पुत्र हीरा सहित परिवार के दो अन्य सदस्य झुलस गए। उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी हालत में सुधार है। रात करीब 9 बजे बांसवाड़ा के कलेक्टर प्रकाशचंद्र शर्मा पहुंचे। मृतक के परिवारों को चार-चार लाख रुपए देने की घोषणा की।

बारिश का अलर्ट
राजस्थान के शेष हिस्सों में आज भी लोग गर्मी और उमस से परेशान रहे। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

कई हिस्सो में 3 इंच तक बरसात
स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक आज जालोर, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश हुई। जालोर के कई हिस्सो में 2 इंच तक बरसात हुई। जालोर शहर में तेज बारिश के बाद सड़कें पानी से लबालब हो गई। सड़कों पर पानी ऐसे बहता दिखा मानो कोई नदी बह रही हो। मौसम की पहली तेज बारिश का लोगों ने भी जमकर लुफ्त उठाया और बच्चे सड़कों पर पानी में नहाने का आनन्द लेते दिखे। इसी तरह भीनमाल, सांचौर समेत जिले के दूसरे हिस्सों में भी तेज बारिश हुई।

जालोर शहर में पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
जालोर शहर में पानी जमा होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

जगह-जगह जलभराव
डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर में भी अच्छी बारिश हुई। डूंगरपुर में देर शाम बारिश के बाद कई जगह पानी भर गया और बरसाती नाले बहते नजर आए। इससे एक दिन पहले डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भी बीती रात अच्छी बारिश हुई। डूंगरपुर के आसपुर में कल देर शाम से आज सुबह 8:30 बजे तक 120MM जबकि उदयपुर के जयसमंद में 100MM बारिश हुई।

डूंगरपुर में लगातार हुई बारिश के बाद लोगों को काफी रहत मिली। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।
डूंगरपुर में लगातार हुई बारिश के बाद लोगों को काफी रहत मिली। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

गर्मी-उमस से परेशान हुए लोग
एक तरफ दक्षिण राजस्थान के जिलों में तेज बारिश हुई तो दूसरी तरफ राज्य के अन्य शहरों में गर्मी के तेवर तेज रहे। जयपुर, अलवर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर, सीकर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में दिन में गर्मी के साथ ही उमस भरा मौसम रहा। गंगानगर में तो पारा आज 41 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया। वहीं जैसलमेर, चूरू में पारा 39 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।

फिर से एक्टिव हुए मानसून के कारण कई जिलों में भारी बारिश हुई है। आने वाले दिनों में भी बरसात का यह दौर जारी रहेगा।
फिर से एक्टिव हुए मानसून के कारण कई जिलों में भारी बारिश हुई है। आने वाले दिनों में भी बरसात का यह दौर जारी रहेगा।

अब आगे क्या?
मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक 6 जुलाई को कोटा, झालावाड़, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में तेज बारिश हो सकती है। 7 और 8 जुलाई को कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, झालावाड़ और राजसमंद में भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
अजमेर3626.1
भीलवाड़ा3625.6
जयपुर36.629
पिलानी38.228.6
सीकर37.526.5
कोटा3728.4
उदयपुर33.625.4
बाड़मेर37.429.6
जैसलमेर39.428.4
जोधपुर3828.3
बीकानेर40.528.8
चूरू39.127.6
गंगानगर41.431
धौलपुर39.228.2
नागौर39.127.9
बूंदी36.828.6
बारां37.827.6
चित्तौड़गढ़34.624.5
डूंगरपुर34.225.6
हनुमानगढ़39.729.8
जालौर37.626.3
सिरोही34.427.2
अलवर38.127.9
बांसवाड़ा35.325.3

बिजली गिरने से रावतभाटा में दंपती की मौत:चित्तौड़ में शाम को जोरदार बारिश, ठंडी हवा से मिली राहत

बिजली गिरी और दिव्यांग भाई-बहन हो गए अनाथ:खेत में काम कर रहे किसान दंपति पर आई आकाशीय आफत, दोनों की मौत

आकाशीय बिजली गिरने से तीन मरे:एक ही परिवार के पिता, पुत्र और बेटी शामिल, तीन अन्य झुलसे