• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Heavy Tussle In Jodhpur Congress Over District Chief, Split In BJP Over Jagat Singh In Bharatpur, Cross voting Likely To Upset Head head Elections

कांग्रेस-बीजेपी में अंदरखाने बगावत, बदले समीकरण:जिला प्रमुख को लेकर जोधपुर कांग्रेस में भारी खींचतान, भरतपुर में जगत सिंह पर बीजेपी में फूट, प्रमुख-प्रधान चुनावों में क्रॉस वोटिंग से उलटफेर की संभावना

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लीला मदेरणा, जगत सिंह और मुन्नीदेवी गोदारा। जोधपुर से लीला मदेरणा और मुन्नीदेवी गोदारा जिला प्रमुख के लिए दावेदार हैं। भरतपुर से भाजपा के जगत सिंह दावेदार हैं। - Dainik Bhaskar
लीला मदेरणा, जगत सिंह और मुन्नीदेवी गोदारा। जोधपुर से लीला मदेरणा और मुन्नीदेवी गोदारा जिला प्रमुख के लिए दावेदार हैं। भरतपुर से भाजपा के जगत सिंह दावेदार हैं।

जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव से ठीक पहले उम्मीदवार चयन को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में अंदरूनी खींचतान मची है। इस वजह से अब तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं हो पाई है। कांग्रेस में जोधपुर जिला प्रमुख के लिए सबसे ज्यादा विवाद है। लीला मदेरणा और मुन्नी देवी गोदारा दोनों चुनाव लड़ने पर अड़ी हैं। भरतपुर में पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह को लेकर बीजेपी में फूट हो गई है। जगत सिंह जिला प्रमुख चुनाव लड़ने पर अड़े हैं, लेकिन बीजेपी का एक खेमा उन्हें स्वीकारने को तैयार नहीं।

जिला प्रमुख और प्रधान के चुनाव से पहले कांग्रेस और बीजेपी में दावेदारों को लेकर अब तक कशमकश का दौर चल रहा है। खींचतासन के कारण दोनों ही पार्टियां अंतिम समय तक ही उम्मीदवारों की घोषणा करने की रणनीति पर चल रहे हैं। दोनों ने जीते हुए सदस्यों को कड़ी बाड़ेबंदी में रखा हुआ है। 6 जिलों में जिला प्रमुख और प्रधान के चुनावों में कई जगह उलटफेर होने की संभावना है। जिला प्रमुख चुनाव में जयपुर, जोधपुर, दौसा और सवाईमाधोपुर में कांग्रेस का बहुमत है। सिरोही में बीजेपी का बहुमत है। भरतपुर में बीजेपी कांग्रेस से आगे है, लेकिन निर्दलीयों का सहयोग लेना होगा।

जोधपुर में बहुमत होते हुए भी कांग्रेस उलझन में
जोधपुर जिला परिषद में कांग्रेस का बहुमत है, लेकिन यहां पर उम्मीदवार तय करना मुश्किल हो गया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता दिवंगत परसाराम मदेरणा की पुत्रवधू लीला मदेरणा और पूर्व सासंद बद्री जाखड़ की बेटी मुन्नी देवी गोदारा दोनों दावेदारी पर अड़ी हैं। कांग्रेस के लिए दोनों में से जिला प्रमुख का उम्मीदवार तय करना मुश्किल हो रहा है। कांग्रेस को अब इस विवाद में भीतरघात का खतरा है, पहले ऐसा हो चुका है। जोधपुर में 37 वार्ड में से 21 पर कांग्रेस और 15 पर बीजपी जीती है।

भरतपुर में जगत सिंह सबसे बड़े दावेदार

भरतपुर में पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के बेटे जगत सिंह बीजेपी से प्रबल दावेदार हैं। बीजेपी से सत्यवीर सिंह और भारत सिंह भी दावेदार हैं। जगत सिंह को अगर बीजेपी उम्मीदवार नहीं बनाती है तो भी वे चुनाव लड़ने की तैयारी में है। बीजेपी अगर जगत सिंह ​को उम्मीदवार नहीं बनाती है, तो यहां उलटफेर तय है। भरतपुर में 37 वार्ड में से 17 में बीजेपी, 14 में कांग्रेस और 2 में बसपा के सदस्य हैं।

जयपुर में सरोज देवी शर्मा प्रबल दावेदार

जयपुर में कांग्रेस से सरोज देवी शर्मा प्रबल दावेदार है। सरोज देवी कांग्रेस नेता और रिंग रोड आंदोलन की अगुवाई करने वाले बद्रीप्रसाद शर्मा के परिवार से है। इसके अलावा रमा देवी, धौली देवी के नाम भी दावेदारों में है। बीजेपी से राज कंवर और अचरज कंवर दावेदार हैं। जयपुर में कांग्रेस का बहुमत है। जयपुर में 51 वार्ड में से 27 पर कांग्रेस और 24 पर बीजपी के सदस्य हैं।

सिरोही में बीजेपी का बहुमत

सिरोही जिला प्ररिषद में बीजेपी का बहुमत है। बीजेपी से अर्जुन पुरोहित सबसे प्रबल दावेदार हैं। बीजेपी नेता लुंबाराम चौधरी और दलीप सिंह माडाणी की भी दावेदारी है। कांग्रेस से हरीश चौधरी दोवदार हैं। सिरोही में 21 वार्ड में से 17 पर बीजेपी और 4 वार्डों में कांग्रेस जीती है।

सवाईमाधोपुर में बाबूलाल बैरवा का नाम

ग्रामीण ब्लॉक के​ निवर्तमान अध्यक्ष बाबूलाल बैरवा बनेटा जिला प्रमुख के दावेदार हैं। विधायक अशोक बैरवा और दानिश अबरार का उन्हें समर्थन है। बीजेपी से प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रेमप्रकाश शर्मा और किरोड़ी समर्थक छोटेलाल मीणा दावेदार हैं। सवाईमाधोपुर में कांग्रेस का बहुमत है, 25 वार्ड में से 16 पर कांग्रेस जीती है, जबकि 8 पर बीजेपी और 1 में निर्दलीय हैं।

दौसा में हीरालाल सैनी फ्रंट रनर

दौसा में कांग्रेस का बहुमत है। कांग्रेस नेता हीरालाल सैनी जिला प्रमुख के लिए कांग्रेस से सबसे बड़े दावेदार हैं। मंत्री परसादीलाल मीणा और मतता भूपेश भी सैनी के समर्थन में हैं। यह सीट ओबीसी के लिए रिजर्व है। मीना देवी भी दावेदार हैं। बीजेपी से हरदेव गुर्जर दावेदार है। दौसा जिला प​रिषद के 29 वार्ड में से 17 पर कांग्रेस, 8 पर बीजेपी, 3 निर्दलीय और 1 पर बसपा है।

खबरें और भी हैं...