सिटी पैलेस में आयोजित हुआ 'सवाई जयपुर अवॉर्ड्स 2022':पहली बार एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर पुरस्कार भी प्रदान किया गया

जयपुर3 महीने पहले
एच.एच. ब्रिगेडियर महाराजा सवाई भवानी सिंह की जयंती पर 25 विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए।

प्रतिष्ठित वार्षिक पुरस्कार समारोह 'सवाई जयपुर अवॉर्ड्स 2022' में हिमाचल प्रदेश के दलीप सिंह चंदेल को शूटिंग और कोचिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार समारोह एच.एच. ब्रिगेडियर महाराजा सवाई भवानी सिंह, एमवीसी ऑफ जयपुर की जयंती के अवसर पर शनिवार, शाम जयपुर के सिटी पैलेस के प्रीतम चौंक में आयोजित किया गया था। राजमाता पद्मिनी देवी, प्रिसेंस दीया कुमारी और धर्म गुरूओं के मंच पर आने के साथ ही कार्यक्रम शुरुआत की गई । कार्यक्रम की शुरुआत में श्री गोविन्ददेव जी की तस्वीर पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित किया गया। गौरतलब है कि इस साल पहली बार एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर पुरस्कार को अन्य 24 पुरस्कारों के साथ श्रेणी में शामिल किया गया।

समारोह में महाराजा सवाई मानसिंह द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा ये पुरस्कार मानवता की सेवा, हेरिटेज संरक्षण, चिकित्सा विज्ञान, परम्परागत शिल्प के क्षेत्र आदि सहित 25 विभिन्न श्रेणियों में दिये गए। इन पुरस्कारों के तहत नकद राशि, शॉल, सिटी पैलेस के सर्वतोभद्र चौक में रखी रजत कलश की प्रतिकृति, प्रशस्ति पत्र और श्रीफल प्रदान किया गया।

हिमाचल के दलीप सिंह को मिला एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर अवॉर्ड
हिमाचल के दलीप सिंह को मिला एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर अवॉर्ड

एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर अवॉर्ड प्राप्त करने वाले श्री दलीप सिंह चंदेल हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले के सल्नू गांव के रहने वाले हैं। वह पिछले 40 वर्षों से निशानेबाजी के खेल में हैं और उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर और कई अन्य प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए कुल 108 पदक जीते हैं। वह 1999 से भारतीय शूटिंग टीम के कोच भी हैं। एक कोच के रूप में उन्होंने पिछले 22 वर्षों से भारतीय टीम के साथ कई यात्राएं की है। इसके साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय चैम्पियनशिप और विश्व कप, विश्व शूटिंग चैम्पियनशिप, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई चैम्पियनशिप जैसी विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग चैम्पियनशिप के लिए भारतीय निशानेबाजों को प्रशिक्षित किया है, जहां उन्होंने भारत के लिए कई पदक जीते हैं।

एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर, भारत के प्रसिद्ध राज परिवारों जयपुर और सिरमौर दोनों के सदस्य हैं। 2004 में जन्मे, महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी की सबसे छोटी संतान हैं। राजमाता पद्मिनी देवी ने उन्हें 9 साल की आयु में सिरमौर के उत्तराधिकारी के रूप में मनोनीत किया था। एचएच महाराजा लक्ष्यराज प्रकाश ऑफ सिरमौर, वर्तमान में यूके के मिलफील्ड स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं। पढ़ाई के साथ-साथ उनकी क्रिकेट खेल में भी रुचि है। वे मिलफील्ड टीम में क्रिकेट खेलते हैं और साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता में भी भाग लिया है। वे सिरमौर के पूर्ववर्ती साम्राज्य की विशाल सांस्कृतिक, कलात्मक और स्थापत्य विरासत के संरक्षक के रूप में प्रतिबद्ध हैं।

खबरें और भी हैं...