टॉप 10 यूट्यूबर्स में चौथे पायदान पर अलवर का अमित:हिंदी से अंग्रेजी मीडियम, फिर आईआईटी से यूट्यूब पर शिफ्ट, गांव की टोली के आज करोड़ों फाओअर्स

जयपुर8 महीने पहलेलेखक: प्रेरणा साहनी
  • कॉपी लिंक
अमित शर्मा। - Dainik Bhaskar
अमित शर्मा।

4 सिलेंडर की 200 हॉर्स पावर वाली बाइक 60 हॉर्स पावर की कार को कितनी आसानी से खींच लेती है और क्यों? क्या कार या बाइक पर अंडर वॉटर ड्राइविंग मुमकिन है ? क्या पानी की धार से ईंट काटी जा सकती है? ऐसे कई साइंटिफिक वीडियो क्रेजी XYZ पर मिलते हैं। देश के टाॅप 10 यू ट्यूब क्रिएटर्स की सूची में चौथे पायदान पर राजस्थान से अकेले यूट्यूबर अमित शर्मा शामिल हैं।

इन्हें यूट्यूब ने डायमंड प्ले बटन दिया है। अमित का यह चैनल साइंस, टेक्नालॉजी के रोचक प्रयोगों पर आधारित है। इस सूची में गेमिंग क्रिएटर्स भी शामिल हैं। अमित आठवीं तक गांव के स्कूल में हिन्दी माध्यम से पढ़े। फिर कोटपूतली के अंग्रेजी स्कूल में प्रवेश ले अंग्रेजी पर शिफ्ट हुए। फिर कोटा में इंजीनियर की तैयारी की। पहले ही अटेम्प्ट में आईआईटी रुड़की में चयन हो गया।

वहीं यूट्यूब वीडियो बनाने की सोची। कैमरा नहीं था। अमित ने वॉइसओवर से टॉप-10 नाम के वीडियो अपलोड किए जो पसंद किए गए। 6-7 महीनों में डेढ़ लाख रुपए वीडियो के व्यूज से ही आ गए, जिनसे कैमरा खरीदा और वीडियो बनाने की शुरूआत की। खुद की आवाज अखरी को बैकग्राउंड म्यूजिक दिया। इसे प्रयोगशाला नाम दिया।

फिर इसका नाम स्पोर्ट्समैन हुआ। साइंस के प्रयोगों पर रुझान बढ़ा तो चैनल ब्लेडXYZ चलाया। अनसुने प्रयोग दिखने के साथ चैनल क्रेजीxyz हो गया। इनके वीडियो अरबों लोग देख चुके, 17 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। खास बात- इन्हीं के गांव के मोहित, करतार, राहुल, अंकित, शशिकांत, विकास और बबलू इनकी यूट्यूब टीम के भी साथी हैं।