पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन ठगी:हनीट्रैप, केबीसी या लॉटरी के नाम पर पाकिस्तान से हो रही है ठगी, वॉट्सअप कॉल के जरिए चल रहा खेल

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गिरोह के तीन ठगों को दबोचा

(मीनाक्षी राठाैड़) शहर के लोगों को अब पाकिस्तान से ठगों के वॉट्सअप कॉल आ रहे है। हनीट्रैप, केबीसी या लॉटरी के नाम पर लोगों को ठगा जा रहा है। साइबर एक्सपर्ट चातक वाजपेई बताते है कि हाल ही में केबीसी के नाम पर ठगी करने वाले एक गिरोह का दिल्ली पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। ठगी का यह अड्डा दिल्ली या भारत से नहीं, बल्कि पाकिस्तान से चलाया जा रहा था। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने गिरोह के तीन ठगों को दबोच लिया है। पूछताछ जारी है।

केबीसी में सलेक्शन
चातक वाजपई बताते है कि हर साल जब भी केबीसी की शूटिंग शुरू होती है तब से केबीसी के नाम पर ठगी शुरू हो जाती है। इस साल भी ठगों ने ऐसा ही किया है। बस इस बार ठगी के जो कॉल आ रहे है वह पाकिस्तान से है। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए पाकिस्तानी फोन नंबर को स्पेशल नंबर बताया जाता है।

लॉटरी के नाम पर ठगी
पाकिस्तानी ठगों के पास हमारा डेटा हमारे देश के ही ठग पहुंचाते है। चातक बताते है कि ऐसा कई केस में देख गया है कि लाॅटरी के नाम पर ठगी का कॉल पहले भारतीय नंबर से ही जाता है। फिर उनका व्हाट्सअप कॉल के जरिए पाकिस्तानी नंबर बात करने को बोला जाता है।

फेसबुक के जरिए हनीट्रैप में फंसाया जाता है
चातक बताते है कि आमतौर पर फेसबुक के जरिए पाकिस्तान से जो कॉल आते है उनमें हनीट्रैप के केस ज्यादा होते है। पाकिस्तानी लड़कियां जिन लड़कों से मैसेजर वीडियो कॉल पर बात करती है उनके वीडियो रिकॉर्ड करके या स्क्रीनशॉट लेकर ब्लैकमेल करती है। क्योंकि यह लड़कियां फेसबुक फ्रैंड होती है इसलिए वीडियो उनके दोस्त या परिवारवालों को भेजने के नाम पर मोटी रकम वसूल कर लेती है। ऐसे मामलों में पीड़ित पुलिस में शिकायत भी दर्ज नहीं करवाते। इसलिए ठगी का यह तरीका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें