पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निरीक्षण:हैल्थ अफसरों से बोले सीएस- पीपीई किट का निस्तारण कैसे कर रहे हैं?

जयपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पर्यावरण सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए आमजन को जागरूक करें ताकि वे अपने कचरे को निर्धारित स्थान पर ही डाले। सीएस ने हैल्थ अफसरों से कहा कि पीपीई किट का वेस्ट के रूप में निस्तारण कैसे किया जा रहा है। कोई मॉनिटरिंग है या नहीं? साथ ही उन्होंने अलवर भरतपुर निकाय अफसरों से भिवाड़ी नीमराणा का पर्यावरण प्लान भी मांगा।

उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए किसी भी प्रकार के वेस्ट को जलाए नहीं, बल्कि निर्धारित स्थान पर एकत्रित करके उसे नष्ट करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्य सचिव बुधवार को सचिवालय में वी.सी. के माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा संरक्षण पर अधिकारियों को संबोधित कर रहें थे।

उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी परियोजना क्षेत्र अलवर में वर्धमान वर्सेज यूनियन ऑफ इण्डिया के प्रकरण में जिले में अब तक की गई कार्यवाही के बारे में रीको के आयुक्त आशुतोष ए.टी.पेडणेकर से जानकारी ली। इसी प्रकरण पर जिला कलेक्टर अलवर व भरतपुर ने भी अब तक की गई कार्यवाही से अवगत कराया।

इस प्रकरण से भिवाड़ी क्षेत्र में प्रभावित औद्योगिक क्षेत्र के बारे में आयुक्त रीको ने बताया कि 15 औद्योगिक क्षेत्र हैं तथा शेष का सर्वे किया जा रहा है।

मुख्य सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी परियोजना क्षेत्र के अन्तर्गत यूआईटी अलवर व नगर परिषद क्षेत्र अलवर के अन्तर्गत भिवाड़ी और नीमराणा औद्योगिक क्षेत्रों में पर्यावरण संरक्षण के लिए एक कार्य योजना बनाकर कार्य शुरू करे। उन्होंने जिला कलेक्टर अलवर से नीमराणा औद्योगिक क्षेत्र में गैर औद्योगिक क्षेत्रों की जानकारी भी ली। मुख्य सचिव ने प्रमुख शासन सचिव उद्योग को नये उद्योग लगाने के लिए प्रोजेक्ट कोस्ट की गणना, भूमि की दर एवं नीलामी की कार्यवाही भी एन जी टी और सर्वोच्च न्यायालय के निर्णयानुसार करने के निर्देश दिये।

उहोंने कहा कि हाल ही मुख्यमंत्री की बैठक में भी वायु प्रदूषण का मुद्दा उठा था। वायु प्रदूषण की रोकथाम केे लिए विजिलेंस टीम बनाकर सतर्कता के साथ काम करना होगा। उन्होंने सभी औद्योगिक संस्थाओं में चिमनी लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।

राजीव स्वरूप ने न्यू मोटर वाहन एक्ट के नियमों की पालना सुनिश्चित करने एवं अब तक की गई कार्यवाही के संबंध में परिवहन आयुक्त से जानकारी ली। परिवहन आयुक्त रवि जैन ने बताया कि सभी राज्य परिवहन अधिकारियों एवं जिला परिवहन अधिकारियों को न्यू मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 की पालना के निर्देश दे दिये गये हैं। मुख्य सचिव ने सभी सार्वजनिक स्थानों पर पार्किंग व्यवस्था भी पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखकर ही करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने जिला कलेक्टर अलवर व भरतपुर को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने यूआईटी एवं नगरपालिका क्षेत्रों में किसी भी प्रकार के वेस्ट को नहीं जलाने तथा निर्धारित स्थान पर एकत्रित कर निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करावें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि आमजन में अपने कचरे को निर्धारित स्थान पर ही डालने की भावना जाग्रत करें। उन्होंने प्रमुख सचिव चिकित्सा विभाग से एन.सी. महेता प्रकरण में विभाग द्वारा की गई कार्यवाही एवं कोविड-19 से हो रहे पॉजिटिव मरीजों के काम में आने के पश्चात पीपीई किट व अन्य सामग्री को नष्ट करने की जानकारी ली। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को आवंटित लक्ष्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने अतिरिक्त मुख्य सचिव सार्वजनिक निर्माण विभाग वीनू गुप्ता से पर्यावरण से जुडे सड़क मार्गों की जानकारी लेने के साथ नरेगा के कार्यों के माध्यम से पौधरोपण करने व सभी जिला कलेक्टर को ग्रीन क्षेत्र विकसित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी नया प्रोजेक्ट हो वहां ग्रीन जोन स्थापित करने की व्यवस्था करे। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि पर्यावरण सुरक्षा एवं संरक्षण की दृष्टि से विभागों को जो कार्य दिये हैं उनको प्राथमिकता से करें।

खबरें और भी हैं...