पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:भाजपा पर कितनी भारी पड़ी कांग्रेस, आज साफ हो जाएगी तस्वीर

जयपुर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पहला माैका है जब कांग्रेस की तुलना में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के मामले में कांग्रेस से लीड ली है। - Dainik Bhaskar
पहला माैका है जब कांग्रेस की तुलना में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के मामले में कांग्रेस से लीड ली है।
  • राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से निकाय चुनाव के चार चरण हो चुके, हर बार कांग्रेस आगे

प्रदेश में 196 निकाय है। इसमें से 2019 से अब तक चार अलग - अलग चरणाें के चुनाव हाे चुके है। पहला माैका है जब कांग्रेस की तुलना में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत के मामले में कांग्रेस से लीड ली है। भाजपा 24 पर, कांग्रेस 19 पर है। रविवार काे तय हाेगा कि कांग्रेस इस रेस में कितना आगे निकल जाएगी। हालांकि माना जा रहा है कि 90 में से 50 से अधिक निकायों में कांग्रेस अपना बोर्ड बना लेगी।

इससे पहले नवंबर 2019 में 49 निकायाें में से कांग्रेस के 35, बीजेपी निकायों में अपना 13 बाेर्ड बनाया था। 2020 के निकाय चुनाव में कांग्रेस 36, बीजेपी 12 निकायों में अपना बोर्ड बनाई थी। 2 निकायों में निर्दलीयों ने कब्जा किया था। इसके बाद जयपुर, जाेधपुर और काेटा नगर निगमाें के छह बाेर्ड में से कांग्रेस के चार और बीजेपी के दाे जगह बाेर्ड बने थे।

प्रदेश के 50 से ज्यादा निकायों में कांग्रेस के बोर्ड बनने की जताई जा रही संभावना

प्रदेश के 45 वार्डाें में सत्ता की चांबी निर्दलीय व अन्य के पास है। ऐसे में कांग्रेस-बीजेपी इन निर्दलीयों काे मनाने में जुटी है। हालांकि ये कयास लगाए जा रहे है कि अधिकांश निर्दलीय या अन्य कांग्रेस के साथ जा सकते है। वहीं बीजेपी ने भी पूरी ताकत लगा दी है। क्राॅस वाेटिंग के खतरे काे टालने और निर्दलीय का समर्थन पाने के लिए पार्टी के नेता ग्राउंड पर वर्किंग कर रहे हैं। इनके काम की निगरानी प्रदेश संगठन स्तर पर हाे रही है।

67 में आमने-सामने और 19 में त्रिकाेणीय मुकाबला

20 जिलाें के 67 निकायाें में बीजेपी - कांग्रेस के प्रत्याशियाें में सीधी टक्कर हाेते दिख रही है। वहीं 19 निकाय ऐसे है जहां पर त्रिकाेणीय संघर्ष की स्थिति बनी हुई है। इसके अलावा झुंझुनूं में चिड़ावा नगर पालिका ऐसी है जहां पर सर्वाधिक छह प्रत्याशी चुनाव मैदान में अध्यक्ष पद के लिए ताल ठाेक रहे है। गाैरतलब है कि सात दिन से बीजेपी - कांग्रेस व अन्य के सदस्य लगातार बाड़े में बंद है। वहीं महिला सदस्याें की जगह पति, देवर या भाई बाड़े में है। ऐसे में इनकी रविवार काे रिहाई या साेमवार काे उपाध्यक्ष चुनाव के बाद रिहाई संभव हाेगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें