पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना समीक्षा:जरूरी हुआ तो अति संक्रमित इलाकों में दिन में भी लग सकता है कर्फ्यू : सीएम

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब फोकस जयपुर-जोधपुर पर, प्रोटोकॉल तोड़ा तो सीज होंगे स्थल
  • गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना जांचों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए

प्रदेश में नाइट कर्फ्यू के बाद अब अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में सरकार फुल कर्फ्यू लगाने पर भी विचार कर सकती है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो आमजन के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए अधिक संक्रमण वाले क्षेत्रों में दिन के कर्फ्यू जैसे कदमों पर भी विचार किया जा सकता है।

उन्होंने स्वास्थ्य नियमों की अनदेखी पर समारोह स्थलों एवं प्रतिष्ठानों को सीज करने जैसी कड़ी कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि जयपुर और जोधपुर प्रदेश के सबसे बड़े शहर हैं। इनमें विवाह-समारोहों, बाजारों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की उपस्थिति के नियमों की पालना नहीं होना, होम आईसोलेशन, कन्टेनमेन्ट जोन तथा हैल्थ प्रोटोकाॅल का उल्लंघन होना चिंताजनक है।

गहलोत ने कहा कि खांसी-जुकाम-बुखार के संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की अनिवार्य रूप से घर-घर जाकर स्क्रीनिंग की जाए। होम आईसोलेशन में रह रहे रोगियों तथा उनके संपर्क में आए परिजनों को क्वारेंटीन नियमों की पालना के लिए जिला कलेक्टर आदेश जारी कर पाबंद करें।

नागरिकों की वार्ड कमेटियां बनाकर जागरूकता लाएं। फिर भी यदि कोई उल्लंघन होता है तो महामारी अधिनियम तथा सम्बन्धित प्रावधानों के तहत कठोर कार्रवाई करें। गहलोत ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना जांचों की संख्या बढ़ाने के भी निर्देश दिए।

मंडियों में दो एमनेस्टी योजना
सीएम गहलोत ने कृषि विपणन विभाग द्वारा प्रस्तुत दो एमनेस्टी योजनाओं का अनुमोदन कर मण्डी व्यापारियों एवं भूखण्ड आवंटियों को राहत दी है। गहलोत के निर्देश पर राज्य की विभिन्न कृषि उपज मण्डी समितियों में मण्डी शुल्क, आवंटन शुल्क एवं अन्य बकाया राशि की वसूली एवं प्रकरणों के निस्तारण के लिए 75% ब्याज माफी के लिए योजना लागू की है।

वैध लाइसेंस धारकों के साथ फुटकर दुकान/भूखण्ड आवंटी/कृषक भूखंड आवंटी भी इस योजना का लाभ लेने के पात्र होंगे। इस योजना में 30 सितम्बर, 2019 तक की बकाया राशि मय 25% ब्याज के 31 दिसम्बर, 2020 तक जमा कराई जा सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser