पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना का कहर:लकड़ियां कम पड़ी तो पेड़ काटे, अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग

जयपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चांदपोल श्मशान में लकड़ियाें की कमी हुईं तो बबूल के पेड़ों को काटा जा रहा है। - Dainik Bhaskar
चांदपोल श्मशान में लकड़ियाें की कमी हुईं तो बबूल के पेड़ों को काटा जा रहा है।

शहर में काेराेना का कहर लगातार बढ़ने से मृतकों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। एक तरफ मरीजाें काे अस्पतालाें में जगह नहीं मिल रही, वहीं मृतकों के लिए श्मशानाें में लकड़ियां भी कम पड़ने लगी है। शहर में चांदपोल मोक्षधाम सबसे बढ़ा श्मशान घाट है। श्मशान घाट पर लकड़ियों की तीन टालें है, लेकिन दाे टालाें पर लकड़ियां समाप्त हाे गई हैं। एक टाल पर ही लकड़ियां उपलब्ध हैं।

हालात यह हाे गए कि रविवार काे पांच से सात शवाें के अंतिम संस्कार की लकड़ियां बची ताे श्मशान के पीछे की तरफ खड़े बबूल के पेडाें काे काट कर लकड़ियां एकत्रित की गई। इस श्मशान में राेजाना 5 से 10 शवाें का अंतिम संस्कार हाे रहा है। एक शव के अंतिम संस्कार में 250 किलाे लकड़ी की जरूरत हाेती है।

ऐसे में राेजाना करीब 2500 किलाे लकड़ी की जरूरत पडती है। श्मशान में तीन कर्मचारी हैं, लेकिन एक चिता ठंडी होने से पहले ही दूसरा शव आ जाता है। इस वजह से परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

आदर्शनगर श्मशान में जगह नहीं, शव लेकर चांदपोल पहुंच रहे हैं परिजन

नगर निगम हेरिटेज के आदर्श नगर और चांदपोल श्मशान घाट पर सबसे अधिक शवाें का अंतिम संस्कार किया जाता है। आदर्श नगर श्मशान में काेराेना संक्रमित मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए जगह कम पड़ने के कारण परिजन शव लेकर चांदपोल पहुंच रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में करीब 63 शवाें का अंतिम संस्कार हुआ है।

विद्युत शवदाह ग्रह एक सप्ताह से खराब
शहर का एकमात्र विद्युत शवदाह ग्रह चांदपोल श्मशान में है। वह एक सप्ताह से खराब पड़ा है। हालांकि विद्युत शवदाह ग्रह में काफी कम अंतिम संस्कार किए जाते हैं।

चांदपोल में शवाें के अंतिम संस्कार की संख्या बढ़ी है। लकड़ी की मांग भी ज्यादा है। व्यवस्था पर लगातार नजर रखी जा रही है। ठेकेदार काे लकड़ी सप्लाई करने के लिए कहा है। -साेहन चाैधरी, जाेन उपायुक्त किशनपाेल, निगम हेरिटेज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें