पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • Imitation Mafia's Surgery Room; Mike In The Plaster Of The Side, Used To Put Earphones In The Collar, 12 Were Caught Making Bluetooth Masks

नीट परीक्षार्थियों को नकल सपोर्ट सिस्टम:नकल माफिया का सर्जरी रूम;बाजू के प्लास्टर में माइक, कॉलर में लगाते थे ईयरफोन, ब्लूटूथ मास्क बनाते 12 पकड़े गए थे

जयपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपियों ने मानसरोवर के एक होटल में सर्जरी रूम भी बना रखा था, जिसमें वे नकल के औजार तैयार करते थे।   - Dainik Bhaskar
आरोपियों ने मानसरोवर के एक होटल में सर्जरी रूम भी बना रखा था, जिसमें वे नकल के औजार तैयार करते थे।  

नीट परीक्षार्थियों को नकल सपोर्ट सिस्टम देने वाले 12 बदमाशों को एसओजी की सूचना पर पुलिस ने परीक्षा से एक दिन पहले शनिवार को गिरफ्तार किया। पूछताछ में सामने आया है कि बदमाश मास्क और बाजू के प्लास्टर से कनेक्टर, माइक, ईयरफोन और ब्लूटूथ डिवाइस लगाकर नकल के लिए डिवाइस तैयार करते थे। इसके लिए उन्होंने मानसरोवर के एक होटल में सर्जरी रूम भी बना रखा था, जिसमें वे नकल के औजार तैयार करते थे।

पुलिस ने मौके से ब्लूटूथ व नकल के अन्य उपकरण छुपाने के लिए मेडिकल किट, प्लास्टर ऑफ पेरिस, कैंची, ब्लेड, कॉलर बेल्ट आदि बरामद किए हैं। बता दें कि शनिवार को एसओजी की सूचना पर 7 जिलों की पुलिस ने 39 लोगों को गिरफ्तार किया था।

पूछताछ में यह भी सामने आया है कि आरोपियों ने नकल कराने के लिए कुछ सामान ऑनलाइन मंगवाया और कुछ लोकल रेडियो मार्केट से खरीदा। फिर इसे होटल के सर्जरी रूम में असेंबल किया। परीक्षार्थियों को सप्लाई करने से पहले ही सभी धरे गए। जैसे ही पुलिस ने रेड डाली तो बदमाश टेस्टिंग में लगे थे। पुलिस को देखते ही उन्होंने अपने हाथों में पहना सामान उतार दिया और भागने की कोशिश करने लगे।

‘ऑपरेशन’ के औजार; ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ के लिए 2649 में मास्क डिवाइस और ~2320 में पीओपी वाली नकल डिवाइस तैयार करते

मास्क डिवाइस

बैटरी; ऑनलाइन मार्केट से 149 रुपए में मिल रही है। जिसे मास्क में फिट किया गया।

माइक; 1000 रुपए तक में मिल जाता है।

ब्लूटूथ ईयरफोन; ऑनलाइन 400 रुपए में आसानी से मिल रहे हैं।

मास्क; बाजार में 100 रुपए तक का मिल रहा है।

पीओपी डिवाइस

माइक; डिवाइस का माइक वाला हिस्सा हाथ की तरफ प्लास्टर के अंदर रहता है। कीमत ~1000

प्लास्टर; बाजार में प्लास्टर ऑफ पेरिस ~30 किलो मिलता है। चार किलो तक बाजू पर प्लास्टर चढ़ाते थे।

कनेक्टर; सिम लगने के बाद कनेक्टर को परीक्षा सेंटर के पास ही रखा जाता है। दोनों डिवाइस से कनेक्टर नकल करवाता है। ऑनलाइन कीमत 1000 है।

कॉलर; बाजार में 200 रुपए में उपलब्ध है। ईयरफोन वाला हिस्सा नेक कॉलर के पीछे से कान में लगता है।

छह साल से बेच रहे थे नकल का सामान

गिराेह का सरगना जयपुर निवासी दिनेश बाजिया, जालौर के रमेश विश्नेश व नरेेश विश्नेश छह साल से विभिन्न परीक्षाओं में नकल करवा रहे हैं। उन्होंने अन्य लड़काें काे गिराेह से इसलिए जोड़ा ताकि वे नीट सहित अन्य एग्जाम की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को अपनी जाल में फांस सकें और बदले में मोटी रकम की उगाही कर सकें। आराेपी अब तक शिक्षक भर्ती में भी नकल करवा चुके हैं।

आराेपी नीट के छात्र-छात्राओं से लाखाें रुपए वसूल रहे थे। कुछ स्टूडेंट्स से ब्लैंक चेक ले रखे थे। प्रदेश में ज्यादातर सामान की बरामदगी सीकर पुलिस ने की है। सभी आरोपियों को मानसरोवर के एक होटल से गिरफ्तार किया है। नकल के औजार बनाने में इस्तेमाल सामान जयपुर के रेडियो मार्केट में मिल जाता है।