• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaipur
  • In Fertilizer Scam, CM's Brother Agrasen Gehlot Appeared Before ED In Delhi, Further Interrogation Possible, High Court Has Stayed The Arrest

गहलोत के भाई से ED की पूछताछ:फर्टिलाइजर घोटाले में राजस्थान के सीएम के भाई अग्रसेन गहलोत दिल्ली में ED के सामने पेश हुए, हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक लगा रखी है

जयपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम के भाई अग्रसेन गहलोत - Dainik Bhaskar
सीएम के भाई अग्रसेन गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशाोक गहलोत के भाई से फर्टिलाइजर घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सोमवार को पूछताछ की। ईडी के दिल्ली ऑफिस ने नोटिस जारी कर बुलाया था। अग्रसेन गहलोत ने ईडी के दिल्ली ऑफिस में व्यक्तिगत रूप से पेश होकर जवाब पेश किया है। आगे भी ईडी उन्हें पूछताछ के लिए बुला सकती है।

पिछले साल ही ईडी ने अग्रसेन गहलोत के खिलाफ केस दर्ज किया था। पिछले साल जुलाई में अग्रसेन गहलोत के जोधपुर में फार्म हाउस और फर्मो पर ईडी ने छापेमारी की थी। यह छापेमारी पिछले साल उस वक्त हुई थी, जब सचिन पायलट खेमे की बगावत के वक्त कांग्रेस विधायक बाड़ेबंदी में थे। उस वक्त कांग्रेस ने बदले की भावना से कार्रवाई के आरोप लगाए थे।

गिरफ्तारी पर हाईकोर्ट की रोक
फर्टिलाइजर घोटाले में ईडी अग्रसेन गहलोत को फिलहाल गिरफ्तार नहीं कर सकती। राजस्थान हाई कोर्ट की जोधपुर बेंच ने हाल ही में अग्रसेन गहलोत की गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी। हाईकोर्ट में गहलोत ने ईडी की जांच में सहयोग करने का वादा किया था।

सब्सिडी वाले फर्टिलाइजर का गलत तरीके से एक्सपोर्ट करने का आरोप
किसानों को सब्सिडी पर दिया जाने वाला फर्टिलाइजर के एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध है। ईडी में दर्ज मामले के अनुसार, अग्रसेन गहलोत पर ​प्रतिबंधित सब्सिडी वाला फर्टिलाइजर निर्यात करने का आरोप है। अग्रसेन गहलोत के स्वामित्व वाली कंपनी ने बड़ी खेप निर्यात की थी। वह इंडियन पोटाश लिमिटेड (IPL) के ऑथराइज्ड डीलर थे। आरोपों के मुताबिक, अग्रसेन गहलोत की फर्म ने साल 2007 से 2009 के बीच रियायती दरों पर पोटाश वाला फर्टिलाइजर खरीदा और इसे किसानों को देने की जगह दूसरी कंपनियों को बेचा। इसका दूसरे देशों को निर्यात भी किया।

खबरें और भी हैं...