पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण काल में शुभ संक्रांति:10 महीने में पहला त्योहार जब जयपुर में कोरोना से एक भी मौत नहीं

जयपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सबसे बड़ी राहत की बात यह कि करीब 39 लाख की आबादी वाले जयपुर शहर में नए साल में 13 जनवरी को महज 72 कोरोना संक्रमित केस सामने आए। - Dainik Bhaskar
सबसे बड़ी राहत की बात यह कि करीब 39 लाख की आबादी वाले जयपुर शहर में नए साल में 13 जनवरी को महज 72 कोरोना संक्रमित केस सामने आए।
  • 13 जनवरी की शाम को जयपुर में आए 72 कोरोना पॉजिटिव केस, एक भी मौत नहीं

कोरोना काल में पहली बार खुशियों की मकर संक्रांति आई है। आज पूरा जयपुर शहर अपने घरों की छतों से जमकर पतंगबाजी करेगा। हर घर की छत पर वो मारा, वो काटा का शोर होगा। नीला आसमां सतरंगी पतंगों से अटा हुआ होगा। कोरोना काल में यह पहला त्योहार होगा जब लोग कोरोना के डर को मात देकर पतंगों के इस त्योहार को मनाएंगे।

आपको बता दें कि 22 मार्च को शुरू हुए लॉकडाउन के बाद पिछले 10 महीनों में दीपावली, रक्षाबंधन, गणगौर, तीज सहित सभी बड़े त्योहार कोरोना काल में बीते। जिनमें कई तरह की पाबंदियां थीं। इसके पीछे बड़ी वजह लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के आंकड़े थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। जयपुर में संक्रमण के आंकड़े फिर से पांच छह महीने पीछे चले गए। सबसे बड़ी राहत की बात यह कि करीब 39 लाख की आबादी वाले जयपुर शहर में नए साल में 13 जनवरी को महज 72 कोरोना संक्रमित केस सामने आए। सुखद यह भी है कि किसी की मौत भी नहीं हुई।

दिन चढ़ने के साथ ही लोग छतों पर चढ़े।
दिन चढ़ने के साथ ही लोग छतों पर चढ़े।

जयपुर में महाराजा रामसिंह ने डेढ़ सौ साल पहले शुरु किया था पतंगबाजी का सफर

इस बार एक महीने पहले ही लगाई पतंगबाजी पर पांच घंटे की निर्धारित समय में रोक
जयपुर के जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने 29 दिसंबर को एक आदेश जारी कर 30 दिसंबर से 31 जनवरी 2021 तक पतंगबाजी पर सुबह और शाम में निर्धारित समयावधि में उड़ाने पर रोक लगाई है। ये रोक सुबह 6 से 8 बजे और शाम को 5 से 7 बजे तक रहेगी।

पहली बार ऐसा हुआ है, जब पतंगबाजी पर एक महीने तक के लिए निर्धारित समय के लिए रोक लगाई है। इसके अलावा राजस्थान सरकार ने 8 जनवरी को एक आदेश जारी कर 14 जनवरी को मकर संक्रांति के पतंग बाजी उत्सव से पहले राज्य में चीनी मांझा की खरीद- बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser